नैतिक नाम का मतलब, राशि, शुभ अंक जानिए

क्या आप Naitik Meaning in Hindi ढूंढ रहे हैं। अगर हाँ तो आप सही जगह पर हैं इस लेख में हमने आपके लिए नैतिक नाम के बारे में जानकारियां जुटाई हैं।

इस लेख में नैतिक नाम का अर्थ, राशि, शुभ अंक, शुभ रंग और भी कई प्रकार की जानकारियां दी गयी है। जो आपको इस नाम के बारे में जानने में मदद करेंगी।  तो आईये जानते है

नैतिक नाम का मतलब/ Naitik Meaning in Hindi

नाम नैतिक
नाम का अर्थ प्रकृति में अच्छा
लिंग लड़का
धर्म हिन्दू
राशि वृश्चिक राशि
अंकज्योतिष 1
शुभ रंग लाल, पीला, संतरी व हल्का नीला
शुभ रत्न मूंगा रत्न/Coral Gem
ग्रह स्वामी मंगल
मित्र राशि मिथुन, सिंह

न से कुछ और नाम – नीरज, नीरव, निहित, निष्कर्ष

नैतिक नाम का अर्थ क्या होता है ?

अपने बच्चे का नाम नैतिक रखने की सोच रहे हैं ? तो इस नाम का अर्थ जान लीजिये। Neeraj Meaning in Hindi होता है प्रकृति में अच्छा

नैतिक नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

वृश्चिक राशि में उत्पन्न जातक परिश्रमी, सुंदर मुख वाला, धार्मिक प्रवृति वाला, सामर्थ्य पर भरोसा करने वाला होगा। मंगल शुभ हो तो उदार, उत्साही, परिश्रमी, साहसी, ईमानदार, स्पष्टवादी, कुशल, कर्तव्यनिष्ठ और दृढ संकल्प वाला होगा।

नैतिक नाम की राशि क्या है ?

इस नाम की राशि वृश्चिक है वृश्चिक राशि में उत्पन्न जातक परिश्रमी, सुंदर मुख वाला, धार्मिक प्रवृति वाला, सामर्थ्य पर भरोसा करने वाला होगा।

मंगल शुभ हो तो उदार, उत्साही, परिश्रमी, साहसी, ईमानदार, स्पष्टवादी, कुशल, कर्तव्यनिष्ठ और दृढ संकल्प वाला होगा। भाई-बहनों सम्बन्धियों को इनसे सहायता कम मिलती है। निजी पुरुषार्थ द्वारा ही निर्वाह योग्य आय के साधन जुटा पाते हैं।

जरा भी विरुद्ध बात हो जाने पर शीघ्र उत्तेजित हो जाएंगे। परन्तु सच्चाई तथा पात्रता की दृष्टि से सुयोग्य जन की सहायता करने में अपने स्वार्थ की बलि देने में पीछे भी नहीं हटेंगे। वृश्चिक राशि के जातक जी भी कार्य को करने का निश्चय कर लेंगे। उसे दृढ़तापूर्वक पूरा करने का प्रयास करता है।

नैतिक नाम के व्यक्ति के गुण क्या है ?

दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की असाधारण शक्ति होती है। इस राशि के जातकों में तर्क करने की विशेष कला होती है। अपने कार्य-व्यवसाय के प्रति लगन और विशेष कर्तव्यभावना होती है।

नैतिक नाम के व्यक्ति की कमजोरियां क्या है ?

जरा भी विरुद्ध बात हो जाने पर शीघ्र उत्तेजित हो जाएंगे। जिद्दी स्वभाव होने के कारण कई बार नुकसान भी हो सकता है।

नैतिक नाम का शुभ अंक क्या होता है ?

इस नाम का शुभ अंक 9 है। इस अंक वाले व्यक्ति वकील, इंजीनियर, केमिस्ट, सेना, अध्यापन, ज्योतिष कार्यों में विशेष सफलता प्राप्त करेंगे।

इन जातकों में दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की असाधारण शक्ति होती है। बचपन में वह प्रायः कोमल होते हैं। इस राशि के जातकों में तर्क करने की विशेष कला होती है। अपने कार्य-व्यवसाय के प्रति लगन और विशेष कर्तव्यभावना होती है।

नैतिक नाम का नक्षत्र क्या है ?

इस नाम का नक्षत्र अनुराधा है। अनुराधा नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै। ज्योतिष के अनुसार अनुराधा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ को माना जाता है।

नैतिक नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है ?

लाल सिंदूरी रंग का मूँगा मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है 8 रत्ती का मूंगा मंगलवार को मृगशिरा, चित्रा या धनिष्ठा नक्षत्र में या मकर राशि चंद्रमा कालीन धारण करना चाहिए।

जिसे सोने अथवा तांबे की अंगूठी में इस मंत्र द्वारा “ॐ भौमाय नमः” मध्यमा उंगली में धारण करना बेहतर है मूँगा रक्त विकार, मंदाग्नि व शारीरिक दुर्बलता के लिए अत्यन्त लाभकारी है।

याद रखें कि रत्न हर किसी व्यक्ति को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको सम्बंधित जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखिए और इसे शेयर अवश्य करें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment