अंगद नाम का अर्थ, राशि, शुभ अंक जानिए

Angad Meaning अंगद बहुत अच्छा नाम है अंगद नाम का अर्थ की खोज कर रहे हैं. तो इस पोस्ट से आपको इस नाम से सम्बंधित जानकारियां जानने में मदद मिलेगी। जैसे इस नाम की राशि, नामांक, शुभ रंग, नक्षत्र आदि।

अंगद नाम का अर्थ/Angad Meaning

नाम अंगद
नाम का अर्थ एक आभूषण, योद्धा, महाबली बाली का पुत्र
लिंग लड़का
धर्म हिन्दू
राशि मेष राशि
नामांक 9
शुभ रंग पीला, सफ़ेद और लाल
शुभ रत्न मूंगा रत्न/Coral Gem
गृह मंगल
मित्र राशि मिथुन, सिंह

अंगद  से मिलते जुलते नाम – अमृत, अनंत, अक्षत, अमोल

अंगद नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

अंगद नाम की राशि मेष हैं और मेष राशि के जातक बहुत ही महत्वकांक्षी, साहसी और जिज्ञाशु प्रकृति के होते है। यह सारे गुण होने के कारण कोई भी जोखिम लेने से नहीं कतराते।

जिसका नाम अंगद हो वे हमेशा ऊर्जावान रहते है। और किसी भी प्रकार का कार्य करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। इनको चुनौतियों का सामना करना अच्छा लगता है।

इस नाम के व्यक्ति बहुत ही जिद्दी या दृढ होते है। ये अपने भविष्य और पैसों के मामले में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करते।

अंगद नाम की राशि क्या है ?

अंगद नाम की राशि मेष है। यह राशिचक्र की सर्वप्रथम राशि है। इसके जातक कई विशेषताओं के धनी होते है। मेष राशि के जातक बहुत ही ऊर्जावान होते हैं। यह आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से बढ़ते हैं। ऊर्जावान होने के कारण मेष राशि के जातक आसानी से थकते नहीं।

मेष राशि वाले लोगों को नेतृत्व करने में बड़ा आनंद मिलता है। और इनके बताये गए रास्ते पर इनके इर्द-गिर्द वाले लोग चलना भी पसंद करते हैं। कभी-कभी जल्दी आवेश में कारण कोई इनको गुमराह भी कर सकता है

इनको छुपने की बजाय समस्या का डटकर सामना करने में विश्वास होता है। जो कुछ भी करते है वह इनके व्यवहार की तरह ही स्पष्ट होता है।

अंगद नाम के व्यक्ति के गुण क्या है ?

इस नाम के व्यक्ति उदार, उत्साही, धैर्यवान, स्वतंत्र और आशावादी होते है। इनका साहस ही इनकी सबसे बड़ी शक्ति होती है।

अंगद नाम के व्यक्ति की कमजोरियां क्या है ?

इनको दूसरे व्यक्ति द्वारा दी जाने वाली सलाह पर जल्दी विश्वास नहीं होता। और साथ ही कुछ मामलों में बहुत जिद्दी होते हैं। जिसके कारण इनको कई बार हानि भी उठानी पड़ सकती है।

अंगद नाम का शुभ अंक क्या होता है ?

अंगद नाम का शुभ अंक (Lucky number) 9 होता है। इस अंक वाले लोगों में हर मुश्किल का सामना करने की हिम्मत होती है। इन्हे कितनी भी मेहनत करनी पड़ जाये ये सफलता पाने के लिए हर प्रकार की कोशिश करते हैं।

शुभ अंक 9 वाले व्यक्तियों में नेतृत्व करने की क्षमता होती है। ये दोस्ती बड़ी दृढ़ता से निभाने में यकीन रखते हैं।

अंगद नाम का नक्षत्र क्या है ?

अंगद नाम का नक्षत्र कृतिका है। कृतिका नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- अ, इ, उ, ए। इस नक्षत्र का चिन्ह अग्निशिखा है।

अंगद नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है ?

इस नाम के लिए मूँगा रत्न उपयुक्त होता है। लाल सिंदूरी रंग का मूँगा मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है 8 रत्ती का मूंगा मंगलवार को मृगशिरा, चित्रा या धनिष्ठा नक्षत्र में या मकर राशि चंद्रमा कालीन धारण करना चाहिए।

जिसे सोने अथवा तांबे की अंगूठी में इस मंत्र द्वारा “ॐ भौमाय नमः” मध्यमा उंगली में धारण करना बेहतर है मूँगा रक्त विकार, मंदाग्नि व शारीरिक दुर्बलता के लिए अत्यन्त लाभकारी है।

याद रखें कि रत्न हर किसी व्यक्ति को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap