swiss bank famous why

क्यों है स्विस बैंक इतना मशहूर?

स्विस बैंक की खासियत

स्विट्जरलैंड में बना स्विस बैंक एक गायनेकोलॉजिस्ट की तरह है जो हमारे संबंधित सारी जानकारी को गुप्त रखता है।

बैंकिंग लॉ ऑफ 1934 के तहत स्विस बैंक द्वारा खाताधारक की पहचान या नाम आदि किसी अन्य व्यक्ति को बताना अपराध माना जाता है।

स्विस बैंक खाताधारक की गोपनीयता का पूरी तरह सम्मान करता है। जिस तरह एक डॉक्टर और मरीज़ के बीच की गोपनीयता की सुरक्षा की जाती है उसी प्रकार स्विस लॉ भी इसका पूरा सम्मान करता है।

स्विस बैंक भी अन्य प्राइवेट बैंकों की तरह ही काम करता है परन्तु इसकी गोपनीयता ही इसकी ख़ासियत है। यह बैंक करीब 300 सालों से लोगों के राज़ दबाए बैठा है।

1713 में ग्रेट काउंसिल ऑफ जेनेवा ने कुछ नियमों की स्थापना की थी जिनके तहत बैंकर खाताधारक की रिकॉर्ड फाइल रख सकता था परन्तु किसी अन्य व्यक्ति को उस बारे में जानकारी नहीं दे सकता था।

यह जानकारी सिर्फ किसी जुर्म के साबित होने पर सिटी काउंसिल को दी जा सकती है। स्विट्जरलैंड में बैंकर द्वारा खाताधारक की जानकारी अन्य किसी को देना आपराधिक आरोप माना जाता है।

स्विस बैंक की इसी ख़ासियत ने लोगों को इसकी तरफ आकर्षित किया है। पहले स्विट्जरलैंड में आते हुए किसी भी सोना, पेंटिंग या आय के साधन पर सवाल नहीं किए जाते थे परन्तु अब आतंकवाद, भ्रष्टाचार आदि की बढ़ते स्तर को देखते हुए स्विस बैंक भी उन खातों के अस्वीकार कर रहा है जिनकी जड़ें अवैध हैं।

क्यों बना स्विस बैंक?

अधिकतर लोगों को यही लगता होगा की स्विस बैंक का निर्माण सिर्फ भ्रष्टाचार और गलत कामों के लिए किया गया है परंतु यह सत्य नहीं है।

इस बैंक का मुख्य उद्देश्य यही था कि ग्राहक के पैसों पर कोई भी और दख़लअंदाज़ी ना कर पाए। विश्व के कई देशों में सरकार बेहद अस्थिर है जैसे कि इराक, नॉर्थ कोरिया और सूडान आदि। इसलिए अस्थिर सरकार की दख़लअंदाज़ी से बचने के लिए स्विस बैंक का निर्माण किया गया था।

स्विस बैंक अकाउंट केवल करोड़पतियों, सरकारी अधिकारियों व अपराधियों का काला धन छुपाने के लिए नहीं है। यह भी माना जाता है कि प्रसिद्ध कलाकार भी अपने पूर्व जीवन साथियों से पैसा छुपाने के लिए स्विस बैंक में अकाउंट खोलते हैं।

सत्य यह है कि साधारण लोग भी इस बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते हैं। बहुत सारे देशों में अस्थिर सरकार होने की वजह से लोगों का पैसा इन देशों के बैंकों में सुरक्षित नहीं होता। यह सब लोग अपने पैसे की गुप्तता और सुरक्षा के लिए अपना अकाउंट स्विस बैंक में खोलते हैं।

स्विस बैंक बनाम साधारण बैंक

एक साधारण बैंक आपका अकाउंट खोलने वक्त आपके आगे पीछे की हरेक जानकारी लें चाहेगा और यदि अकाउंट आपके अपने नाम से खोला जाता है फिर तो यह सिलसिला और भी गंभीर हो जाता है।

इसके विपरित स्विस बैंक अकाउंट सिर्फ आपके नंबर से जाना जाता है। परंतु इसका अर्थ यह भी नहीं है कि स्विस बैंक आपकी पहचान नहीं मांगता। वह आपकी पहचान अवश्य मांगता है परंतु आपकी राष्ट्रीयता और आय का साधन नहीं पूछता।

और काला धन इकट्ठा करने वाले लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण यही है कि उनसे उनकी आय का साधन ना पूछा जाए, यही वजह है कि अधिकतर भ्रष्ट लोगों का स्विस बैंक में अकाउंट है।

स्विस बैंक पॉलिसी

स्विस बैंक का कोई भी अधिकारी किसी भी खाताधारक के बारे में किसी प्रकार की जानकारी किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दे सकता।

जानकारी सिर्फ उसी स्थिति में दी जाती है जब खाताधारक पर भ्रष्टाचार या किसी अपराध का जुर्म साबित हो जाए। और यही वजह है कि सरकार स्विस बैंक में जमा काला धन देश में वापस लाने में असमर्थ हो जाती है।

कौन खोल सकता है स्विस बैंक में खाता?

18 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति स्विस बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है। परंतु बैंक के पास पूरा अधिकार है कि वह गैर-कानूनी या आतंकवादी तरीके से कमाए जाने वाले पैसों का खाता खोलने से मना कर दे। अगर पैसों का मूल स्विस बैंक के नियमों के ख़िलाफ़ है तो वह उस खाते की अर्जी को अस्वीकार सकते हैं।

सही स्विस बैंक किस तरह पहचानें?

स्विट्जरलैंड में कुल 400 बैंक हैं जिनमें से – यूबीएस और क्रेडिट सुइस्से ग्रुप दो प्रमुख बैंक हैं। अपनी ज़रूरत और गुप्तता के आधार पर आप बड़े, स्थानीय या प्राइवेट बैंक के बीच चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप अपने खाते की जानकारी गुप्त रखना चाहते हैं तो ऐसा बैंक चुनें जिसकी ब्रांच आपके देश में ना हो क्योंकि बैंक को स्थानीय देश के नियम के हिसाब से कार्य करना पड़ता है ना कि हेड ऑफिस के अनुसार।

कौनसा अकाउंट सबसे अधिक गोपनीय है?

अगर गोपनीयता आपका मुख्य उद्देश्य है तो आपको ‘ नंबर्ड अकाउंट ‘ को चुनना चाहिए। इस खाते का सभी कार्य आपके अकाउंट नंबर के माध्यम से होता है।

बैंक के केवल कुछ ही अधिकारियों को उस अकाउंट नंबर के पीछे का नाम पता होगा। परंतु इस तरह का खाता खोलना इतना आसान नहीं होता। इसके लिए खाताधारक का वहां मौजूद होना आवश्यक होता है और निजी जानकारी के साथ $100,000 का प्रारंभिक जमा देना पड़ता है।

खाते को बंद करवाने का तरीका

आप अकाउंट को किसी भी समय बंद करवा सकते हैं बिना किसी पाबंदी या फीस के।

परंतु स्विजरलैंड की फ्लाइट बुक करने से पहले आप अपनी धनराशि का सही रंग ज़रूर जान लें। सफेद यानी अकांउटेड धनराशि, काला यानी अवैध तरीकों से अर्जित किया गया धन।

अब इस सूची में सरकार ने एक नए रंग को भी जोड़ दिया है – लाल यानी ऐसा धन जिसके साधन के बारे में ज्ञान ना हो। यह साधन रिश्वत, कमिशन, ड्रग या किसी का खून करके कमाए जाने वाला पैसा हो सकता है।

काले धन में केवल कर ना भरने का आरोप होता है परन्तु लाल धन में कई अन्य आरोप भी शामिल हो जाते हैं। यह स्पष्ट है कि लाल धन दंडनीय अपराध है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *