कुंभ राशि Aquarius परिचय और स्वाभाव

Kumbh Rashi का जातक सुंदर व्यक्तित्व वाला, प्रभावशाली एवं मिलनसार स्वभाव का होगा। बुद्धिमान, साधन संपन्न, तीव्र स्मरण शक्ति एवं गंभीर प्रकृति वाला होगा।

दूसरों के प्रति दया भाव रखने वाला, परोपकारी एवं निस्वार्थ भाव से सेवा करने में तत्पर, स्वाभिमानी, स्वतंत्रताप्रिय एवं नए-नए मित्र बनाने में पीछे नहीं हटेगा।

उद्योगी, उद्यमी, परिसर में प्रकृति एवं प्रबंधात्मक योग्यता विशेष होगी। उपयुक्त साधन उपलब्ध होने पर देश-विदेश में जाने के शुभ अवसर प्राप्त होंगे।

महत्वकांक्षी होते हुए भी क्रियात्मक दृष्टिकोण रखेंगे तथा अनेक विघ्न बाधाओं के बाद ही जीवन में स्थिति धन आदि प्राप्त करने में सफल होंगे।

Kumbh Rashi के जातक/जातिका मानवीय गुणों से भरपूर और अपने उद्देश्य के प्रति पूरे ईमानदार तथा प्रतिबद्ध होते हैं। वह अतिवादी नहीं होते बड़ों का सम्मान भी यह हृदय से करते हैं

कुंभ राशि के जातक किसी भी परिस्थिति के अनुकूल अपने आप को ढाल सकते हैं। जातकों की मित्रता का आधार उनकी व्यक्तिगत परख होती है।

फिर भी इनसे स्थायी संबंधों की अपेक्षा नहीं की जा सकती। इस राशि के जातक फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखन, मनोविज्ञान, प्रशासक व वकील सफलता पूर्ण बन सकते हैं।

कुंभ राशि के जातक छल कपट से नफरत करते हैं और किसी से पैसा उधार लेना अच्छा नहीं समझते। ऐसे जातकों को अपने से अधिक दूसरों की चिंता रहती है।

दूसरों का चरित्र तथा व्यक्तित्व जांचने में माहिर होते हैं। इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य सामान्य रहता है। पेट एवं वायु विकार आदि रोगों से ग्रस्त होते हैं.

परन्तु अपने आत्मविश्वास के बल पर शीघ्र स्वास्थ्य लाभ कर लेते हैं।

उपाय – शनिवार का व्रत रखना और कौओं को बाजरा डालना शुभ रहता है

नग – इस राशि वालों को नीलम नग 5,7,9,12 रती का पंचधातु, लोहे एवं सोने की अंगूठी में शनि के बीज मंत्र “ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः” मंत्र से अभिमंत्रित करके धारण करें

शुभ दिन – शुक्र, शनि एवं बुध शुभ दिन है

शुभ रंग – हल्का नीला, बैंगनी व लाल रंग

आपको यह जानकारी कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment