हेमराज नाम का मतलब, राशि, शुभ रंग जानिए

Hemraj Meaning in Hindi : हेमराज नाम का मतलब तलाश कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही स्थान पर है। इस पोस्ट में हमने आपकी उस खोज का ध्यान रखते हुए हेमराज नाम से जुडी हर प्रकार की जानकारी जुटाने का प्रयास किया है।

नाम के अर्थ के साथ इस नाम से जुडी और भी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। जैसे हेमराज नाम की राशि, शुभ अंक, मित्र राशि, नक्षत्र और शुभ रंग आदि।

हेमराज नाम का अर्थ/Hemraj Meaning in Hindi

नामहेमराज
नाम का अर्थसोने के स्वामी
लिंगलड़का
धर्मसनातनी हिन्दू
राशिकर्क राशि/Cancer
अंकज्योतिष1
शुभ रंगसफेद, हल्का नीला व क्रीम
शुभ रत्नमोती
ग्रह स्वामीचन्द्रमा
मित्र राशिवृष, कन्या, मीन

हेमराज नाम का अर्थ क्या होता है?

अपने लाडले का नाम हेमराज रखने की सोच रहे हैं? तो पहले इस नाम का अर्थ जानना आपके लिए अति आवश्यक है। Hemraj Meaning in Hindi होता है सोने के स्वामी

हेमराज नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

आकर्षक मुखाकृति, गोल चेहरा, और माध्यम कद होगा। भावुक, चंचल, बुद्धिमान, न्यायप्रिय, दयालु प्रकृति का होगा। सामान्यतः परिवर्तनशील स्वभाव, चंचल जलीय वस्तुओं का प्रिय, कल्पनाशील और मिलनसार प्रवृति होगी।

हेमराज नाम की राशि क्या है?

हेमराज नाम की राशि कर्क है। जल तत्व प्रधान एवं चर राशि होने से जातक/जातिका सुंदर और आकर्षक होगा। आकर्षक मुखाकृति, गोल चेहरा, और मध्यम कद होगा।

चंद्र-मंगल शुभ हों तो जातक संवेदनशील, भावुक, चंचल, बुद्धिमान, न्यायप्रिय, दयालु प्रकृति का होगा। सामान्यतः परिवर्तनशील स्वभाव, चंचल जलीय वस्तुओं का प्रिय, कल्पनाशील और मिलनसार प्रवृति होगी।

यदि चन्द्रमा अशुभ हो तो चिड़चिड़ा स्वभाव, वातावरण से जल्दी प्रभावित होने वाला होगा। कला संगीत, प्राकृतिक सौंदर्य, व साहित्य में विशेष रूचि रहेगी।

हेमराज नाम के व्यक्ति के गुण क्या है?

जातक/जातिका परस्थिति अनुसार ढल जाने वाला, संबंधों में सच्चा, ईमानदार और सहृदय, दयालु प्रकृति का होगा। यह जिस किसी काम को करना चाहे कर ही लेता है।

हेमराज नाम का शुभ अंक क्या होता है?

इस नाम का ग्रह स्वामी चन्द्रमा है और शुभ अंक 2 है। चन्द्रमा के प्रभाव के कारण इस नाम के व्यक्ति हर किसी की मदद करने में हमेशा तत्पर रहेंगे। शुभ अंक 2 वाले व्यक्ति दयालु प्रवृति और मार्गदर्शक की तरह होते हैं।

हेमराज नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र पुष्य है। पुष्य नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- हु , हे, हो, डा । इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह गाय के थन को माना जाता है।

हेमराज नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है?

हेमराज नाम के लिए मोती रत्न शुभ होता है। यह चंद्र रत्न है शुक्ल पक्ष के सोमवार या पूर्णिमा के दिन चांदी की अंगूठी में जड़वा कर कनिष्ठिका उंगली में धारण करना चाहिए।

रोहिणी, हस्त अथवा श्रवण नक्षत्र शुभ है 4 रत्ती का वजन वो तो अधिक प्रभावशाली होता है पेट के रोगों, दांत के रोग, ब्लड प्रेशर अधिक रोगों में हितकारी है चंद्रकांत मणि मोती का उपरत्न है।

याद रखें कि रत्न हर किसी को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको सम्बंधित जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखिए और इसे शेयर अवश्य करें।

हेमराज गोयलम्यूजिकल आर्टिस्ट
हेमराज वर्माराजनेता
आपको यह जानकारी कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment