Makar Rashi

मकर राशि Makar Rashi परिचय और स्वाभाव के बारे में जानिये

मकर राशि (Makar Rashi) का स्वामी शनि है इस राशि में जन्म लेने वाले जातक का मध्यम कद, नयन नक्श तीखे, सुंदर मुखाकृति, काले घने बाल वाले होंगे। जातक गंभीर, भावुक हृदय, संवेदनशील, अभिलाषी, सेवा धर्मी, मननशील एवं धार्मिक प्रवृत्ति वाला होगा।

बुध व शुक्र शुभ होने पर व्यवहार कुशल, गहन विचार एवं विश्लेषण के पश्चात ही महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला होगा। क्षमाशील प्रायः कम होते हैं तथा इन्हें बदले एवं शत्रुताकी भावना भुला पाना अत्यंत कठिन होता है।

चर राशि एवं लग्न होने से जातक की मानसिक एवं आत्मिक शक्ति प्रबल होगी गुरु-शनि शुभ हो तो जातक नरम स्वभाव, विनय शील, मित्रता स्थापित करने में अत्यंत सावधान तथा इमानदार होंगे। खांसी तथा वायु रोग से सावधानी बरतें

इस राशि के जातक जन्म स्थान छोड़ने के पश्चात भी उन्हें वही पहुंचने को उत्सुक रहते हैं। मकर राशि के जातकों की प्रतिभा में विवाह के बाद ही निखार आता है।

ऐसे जातकों के लिए निजी प्रतिष्ठा, सामाजिक स्थिति, पद का भारी महत्व होता है। प्रायः सतर्क और परंपरावादी होते हैं। ऐसे जातक मुसीबत में भी धैर्य से काम लेते हैं किसी बाधा की परवाह नहीं करते।

पुस्तकों से इन्हें अधिक प्रेम होता है और लगन लग जाने पर ये 24 घंटे तक पढ़ते ही रहते हैं अपने इसी कार्य से हुए अच्छे अनुसंधानकर्ता या वैज्ञानिक बन सकते हैं। यह राशि पृथ्वी तत्व प्रधान होने से जातक विवेकशील एवं अच्छी बुरी बात को पहचानने वाला व्यक्ति होगा कल्पनाशील गंभीर प्रकृति रहेगी।

मकर राशि Makar Rashi के जातक प्रायः बड़े उत्साही होते हैं यदि कोई इनको हानि करता है तो ऐसा जातक बदले की भावना को भी नहीं भूलते ऐसे जातक खुले तौर पर अपने विचार प्रकट करते हैं चाहे उनसे किसी के दिल पर चोट क्यों ना पहुंचे। ऐसे जातक अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से काम लेने में निपुण होते हैं तथा दूसरों के मनोभावों को जल्दी समझ लेते हैं

शुभ रंग – इस राशि वालों को नीलम नग पंचधातु, लोहे अथवा सोने की अंगूठी में शनि के बीज मंत्र “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” मंत्र से 23000 की संख्या में अभिमंत्रित करके धारण करें

शुभ वार – शुक्रवार, शनिवार एवं बुधवार शुभ दिन है

शुभ रंग – नीला, काला व लाल रंग है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap