General Tips & Advice

मददगार टिप्स जिन्हें आप रसोई में अपना सकते है

Time Saving Kitchen Tips in hindi

ग्रहणियों का ज्यादातर वक़्त रसोई में ही बीतता है रसोई का काम जल्दी से निपट जाये और खाना और स्वादिष्ट बने इस पोस्ट में ऐसे कुछ नुस्खे दिए गए है|

Time Saving Kitchen Tips in hindi

* हरे धनिए की चटनी को हरा रखने के लिए उसे पीसते समय पानी की जगह बर्फ का उपयोग करें। पीसने के बाद आख़िर में एक चम्मच तेल डाल कर पुन: पीस लें ।

* नमक में नमी न आए उसके लिए नमकदानी में एक चम्मच अरहर दाल डाल कर रखें । दाल नमी सोख लेती है।

* प्याज नहीं खाते हों तो ग्रेवी के लिए कद्दू या लौकी को उबालकर पीसकर उपयोग करें। सब्ज़ी उतनी ही स्वादिष्ठ बनती है।

* नींबू का रस निकालने से पहले उसे प्लेटफॉर्म पर हल्के हाथ से रोल कर लें। इससे रस अच्छी तरह निकल जाएगा।

* पूरी या पकौड़े तलते वक़्त तेल में चुटकीभर नमक डालें, इससे पकौड़े कम तेल सोखेंगे।

* मटर को उबालते वक़्त उनका रंग फीका न हो इसके लिए उबालते वक़्त ज़रा सी शक्कर डाल दें। इससे मटर का रंग हल्का नहीं पड़ेगा।

* प्याज़ काटने से पहले उसके दो टुकड़े करके थोड़ी देर पानी में रखें, इससे काटते समय आंसू नहीं आएंगें।

* चॉपिंग बोर्ड पर सब्ज़ी छीलते वक़्त किनारे पर एक पॉलीथिन लगा लें। आप सब्ज़ी का छिलका आदि सरका कर पॉलीथिन में फेंकते जाएं। इससे प्लेटफॉर्म गंदा भी नहीं होगा और आपका काम भी आसान होगा।

* हम अक्सर ही इलायची के अंदर के दाने निकालकर छिलकों को फेंक देते हैं। इन्हें फेंकने की बजाए उन्हें शक्कर के डिब्बे में डाल दें। इससे शक्कर में इलायची की भीनी-भीनी महक रहेगी।

* चीज़ को कीसने के बाद वो अक्सर कीसनी में चिपक जाती है। इसलिए जब भी चीज़ को कीसेंे कीसनी पर हल्का सा तेल लगा लें। इससे चीज़ कीसनी पर चिपकेगी नहीं।

* कैंची की धार कम होने पर सिल्वर फॉइल को तीन-चार बार फोल्ड करके काटें। इससे कैंची की धार काफी हद तक तेज़ हो जाएगी।

* कई बार गिलास और कटोरी एक दूसरे के ऊपर रखने से वो आपस में चिपक जाते हैं। ऐसे में बर्तन के चिपके वाले भाग के किनारी पर तेल लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बर्तन एक दूसरे से आसानी से अलग हो जाएंगे।

ये नुस्खे भी आजमायें:- बेमिसाल नुस्ख़े

फल और सब्जी फटाफट छीलें

*टमाटर का छिलका उतारने में मुश्किल होती है। इसके लिए टमाटर को कुछ देर उबलते हुए पानी में डालकर निकाल लें और सीधे बर्फ के ठंडे पानी में डाल दें। इससे टमाटर का छिलका आसानी से अलग हो जाएगा।

*टमाटर को कांटे की मदद से उठाकर मध्यम आंच पर कुछ देर भूनें। इस तरह छिलका आसानी से निकल जाएगा।

*कीवी का छिलका निकालने के लिए ऊपर और नीचे के हिस्से को काटकर निकाल दें। इसके बाद चम्मच को छिलके की ओर से अंदर डालकर घुमा दें। कीवी आसानी से छिल जाएगी।

*संतरे की कलियां निकालने के लिए पूरे संतरे की छीलने में समय बर्बाद न करें। संतरे के ऊपर और नीचे के भाग को काटकर बीच में चीरा लगा दें और खोल दें। सारी कलियां आसानी से निकल जाएंगी।

अदरक है फायदेमंद आजमाकर देखें

पोषण का एक ठिकाना

गाजर का रसीला मुरब्बा

Comment here