‘द सिम्पसंस’ और ‘रिक एंड मोर्टी’ के निर्माता का हुआ 54 साल की उम्र में निधन

द सिम्पसंस‘ और ‘रिक एंड मोर्टी‘ नाम के प्रसिद्ध एनिमेशन प्रोग्रामों के एनिमेशन निर्माता जे. माइकल मेंडेल का हाल ही में देहांत हो गया। चार बार एम्मी पुरस्कार से नवाजे जाने वाले बेहतरीन निर्माता ने 54 वर्ष की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया।

एडल्ट स्विम नेटवर्क पर मेंडेल का शो ‘ रिक एंड मोर्टी’ प्रसारित किया जाता था। नेटवर्क के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए मेंडेल की मौत का शोक व्यक्ति किया। उन्होंने कहा कि मेंडेल उनके इस प्रोडक्शन परिवार का दिल थे।

उनकी योग्यता और बुद्धि को वह सदैव याद रखेंगे। इंडस्ट्री में अपने 25 साल पूरे करने वाले माइक की हर कोई बहुत इज्ज़त करता था। उन्होंने कई उभरते हुए कलाकारों का मार्गदर्शन किया था। उनकी कमी पूरा समुदाय हमेशा महसूस करता रहेगा। उन्होंने माइक के परिवार, परिजनों और सहकर्मियों की प्रति संवेदना व्यक्त करी।

‘ रिक एंड मोर्टी’ के सह- निर्माता जस्टिन रोइलैंड ने भी मेंदेल के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्ति करते हुए ट्विटर पर यह कहा,

“I don’t know what I’m going to do without you by my side Mike. I’m destroyed,”

1989 में मेंडेल ने ‘द सिम्पसंस’ के साथ अपने संबंध की शुरुवात की। ‘ द ट्रेसी उल्मैन’ के शो को छोड़ कर मेंडेल ने सिंपसन के साथ रिश्ता जोड़ा था। उन्होंने जेम्स ल. ब्रूकस के ग्रेसी फिल्मस और फॉक्स के लिए भी लाइन प्रोड्यूसर का काम किया।

1989-99 के दौरान मेंडेल ने 207 एपिसोड्स का कार्य बखूबी संभाला था जिसके लिए उनकी बेहद सराहना भी की गई। एम्मी अवॉर्ड्स द्वारा 1995, ’97 और ’98 में मेंडेल को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

24 सितंबर ,1964 को जन्मे मेंडेल ने अपनी स्कूल की पढ़ाई वुडबरी, न्यू यॉर्क में स्थित मोनरो वुडबरी हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद सिराक्यूज़ यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण करी।

‘ बिग ‘ और ‘ जैरी मेगुइं ‘ जैसे प्रोजेक्टों पर काम करने से पहले, मेंडेल ने 1987 में ‘ ब्रॉडकास्ट न्यूज़’ में बतौर उत्पादन सहायक भी काम किया था। हर क्षेत्र में उन्होंने अपने कार्य को बेहद संजीदा रूप से संभाला था।

ब्रूकस के साथ मिलकर उन्होंने 3 प्रसिद्ध प्रोजेक्टों पर काम किया था। तीन अत्युत्तम कार्यक्रमों ‘द पीजे’, ‘ द ऑब्लोंग्स’ और ‘नेपोलियन डायनामाइट’ में लाजवाब एनिमेशन के लिए मेंडेल को खूब प्रशंसा प्राप्त हुई थी।

मेंडेल की धर्मपत्नी और कास्टिंग निर्देशक जुएल बेस्ट्रोप को भी एम्मी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment