Raw Bananas Health Benefits in Hindi

सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं कच्चे केले

Raw Bananas Health Benefits in Hindi कच्चे और पके फल दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते है

कच्चा केला भी उन्ही में से एक है और सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है इसमें कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन्स होते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

भरपूर मात्रा में फाइबर

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे हृदय और पाचन क्रिया के लिए बहुत ही लाभदायक है।
2.6 ग्राम फाइबर हमें करीब 100 ग्राम कच्चे केले में मिल जाता है।

जिस भी भोजन में फाइबर होता है वह रक्त में शर्करा को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

इससे अटैक का खतरा भी कम रहता है और कोलोस्ट्रोल का स्तर भी नियंत्रण में रहता है।

कच्चे और पके केले दोनों में ही बड़ी मात्रा में पोटैशियम होता है।

पोटैशियम छोटी रक्तवाहिकाओं को बड़ा करने का कार्य भी करता है।

जिस कारन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी नियंत्रण में रखता है।

करीब एक कप कच्चे केले में 531 mg पोटैशियम की मात्रा होती है।

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विभिन्न रोगों में फ़ायदेमंद

वज़न बढ़ाने के लिए, गर्भवती महिलाओं के लिए, बच्चों के विकास के लिए, हृदय तथा मधुमेह के मरीज़ों के लिए यह फ़ायदेमंद होता है।

उल्टी और पेट की जलन हाेने पर इसे खाने से राहत मिलती है।

दक्षिण भारत में नारियल के अलावा केलों का भी बेहद अधिक सेवन किया जाता है।

कच्चे केले का चूर्ण बनाकर 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को दिया जाता है जो उनकी सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है।

स्टार्च की मात्रा

कच्चे केले में बहुत बड़ी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। स्टार्च तत्काल ऊर्जा का अच्छा स्राेत है।

एक कच्चे केले में 105 कैलोरी होती है जो कि 90 प्रतिशत कार्ब्स से आती है।

इसमें पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में होते हैं, जैसे पोटैशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम आदि।

 

 

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