irctc-share-price-to-get-listed-on-bse-nse-today-strong-listing-gains-seen

आईआरसीटीसी के शेयर कीमत में हुई 132% की बढ़ोतरी

IRCTC Share : बीएसई और एनएसई की लिस्टिंग में आईआरसीटीसी के शेयर दुगुने होते हुए दिखाई दे रहे हैं। बीएसई की लिस्ट में 320 के निर्गम मूल्य से 118% बढ़ कर इनके शेयर अब कुल 698 तक पहुंच गए हैं।

एनएसई की लिस्ट में भी शेयर 698 तक पहुंच गए हैं। 10:30 बजे के करीब सबसे अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच सदस्यता के लिए खोला गया था। इस दौरान आईआरसीटीसी के शेयर को 112 गुना ज़्यादा बोलियां प्राप्त हुईं।

रिटेल श्रेणी को 15 गुना सदस्यता प्राप्त हुई, योग्य संस्थागत खरीदारों खंड को 106 गुना और गैर संस्थागत निवेशकों को 355 गुना सदस्यता हासिल हुई।

ये भी पढ़ें : पाक को दी गई चार आतंकवादियों को गिरफ्तार करने की चेतावनी

निर्गम कीमत 320 प्रति शेयर तय की गई थी। जिसमें रिटेल निवेशकों को 10 प्रति शेयर छूट दी जा रही थी। उनके लिए निर्गम मूल्य 310 प्रति शेयर रखा गया था।

येस सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स आईआरसीटीसी मुद्दे के व्यापारी बैंकर थे और अलंकित असाइनमेंट्स इसके कुलसचिव थे।

शेयर आबंटन 10 अक्टूबर को किया गया था। आईआरसीटीसी के शेयर IRCTC Share की बिक्री से सरकार ने कुल 650 करोड़ जुटा लिए हैं और अब इसमें उनकी हिस्सेदारी 87.4% है।

आईआरसीटीसी रेलवे टिकट बुकिंग, ट्रैवल व टूरिज्म प्लैनिंग और रेल यात्राओं में केटरिंग सेवाएं प्रदान करता है। ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी द्वारा भी यह धारणा लगाई जा रही है कि आने वाले 2-3 वर्षों में इस कंपनी के राजस्व में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस कंपनी के राजस्व में केटरिंग की 55%, ट्रैवल व टूरिज्म प्लैनिंग की 23.3%, ई- टिकटिंग की 12.3% और जल की 9.2% की हिस्सेदारी है।

राइट्स, रेलविकास निगम और इरकॉन के बाद आईआरसीटीसी ऐसी चौथी रेल कंपनी है जिसे बाजार की लिस्ट में शामिल किया गया है।

वित्तीय वर्ष 18 में 220.6 करोड़ का मुनाफा दर्ज करने के बाद अब वित्तीय वर्ष 19 में आईआरसीटीसी ने कुल 272.6 करोड़ का मुनाफा कमा लिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap