Home Remedies for Stress in Hindi

तनाव दूर करने के लिए 11 आसान घरेलू उपाय

Home Remedies for Stress in Hindi : तनाव शरीर की किसी भी परेशान स्थिति की प्रतिक्रिया है जो या तो भावनात्मक, सामाजिक, मानसिक या शारीरिक हो सकता है। ये बदलाव किसी भी मायने में अच्छे या बुरे को प्रभावित कर सकते हैं।

तनाव से पूरी तरह से बचना संभव नहीं है लेकिन कुछ संदर्भों में इससे बचा जा सकता है। यह शरीर पर कुछ नकारात्मक प्रभाव भी डालता है जैसे कि थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, स्मृति हानि, हल्की सांस, और भूख में कमी और पीठ दर्द।

ये सभी स्थितियाँ गंभीर अवस्था में पहुँच जाती हैं क्योंकि ये त्वचा के विकार, दिल का दौरा, मोटापा और कुछ मामलों में कैंसर को आमंत्रित कर सकते हैं।

तनाव दूर करने के घरेलू उपाय/Home Remedies for Stress in Hindi

(1) गुलाब की पंखुड़ियां

कुछ प्रतिशत तनाव तो गुलाब का नाम सुनते ही भाग जायेगा। क्यूंकि सुगंधित गुलाब की पंखुड़ियों को प्यार के प्रतीक के रूप में जाना जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह तनाव के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है।

गुलाब की कुछ ताज़ा पंखुड़ियाँ लें और उन्हें एक कप उबलते पानी में मिलाएँ, अपने स्वाद के अनुसार चीनी भी डालें। जब भी आपको कोई तनाव महसूस हो तो आप इस काढ़े को पी सकते हैं।

(2) शहद

गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं, तनावपूर्ण स्थिति के समय इस काढ़े का सेवन करें। यह तनाव के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपाय है।

(3) उचित नींद

यदि कोई व्यक्ति नींद की कमी से पीड़ित है तो यह निश्चित है कि वह तनाव से पीड़ित है या हो सकता है। इसलिए, रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

(4) अदरक

अदरक का पाउडर लें और इसमें थोड़ा गर्म पानी या गर्म दूध (अपनी पसंद के अनुसार) मिलाएं। इसे अपने माथे पर लागू करें, यह आपको अद्भुत शीतलता प्रदान करेगा और स्थिति को कम करने में मदद करेगा।

(5) अजवायन

अजवायन तनाव के उपचार में सहायक है। आप इसके कुछ बीज ले सकते हैं और उन्हें अपने रूमाल में डालकर कुछ समय के लिए सूँघ सकते हैं। इसकी खुशबू तनाव को दूर करने में सहायक है।

(6) गर्म पानी से स्नान

जब भी आप तनाव महसूस करें तो आप गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं। यह न केवल शरीर को तनाव से राहत देता है यह तनाव के लिए एक अद्भुत घरेलू उपचार है।

(7) मुलेठी

मुलेठी तनाव के खिलाफ एक अद्भुत हथियार है; यह शरीर को तनाव के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है क्योंकि यह ऊर्जा को बढ़ाता है, सूजन को कम करता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

(8) दही

दही विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और डी विटामिन से भरपूर है, इसलिए यह तनाव के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय साबित होता है। यह शरीर को माइग्रेन, अनिद्रा और मासिक धर्म के दर्द से भी राहत दिलाता है। तनाव के रोगियों के लिए भी यह एक फायदेमंद आहार है।

(9) पवित्र तुलसी

तुलसी को एक एडाप्टोजेन (Adaptogen) या तनाव विरोधी (Anti Stress) एजेंट के रूप में जाना जाता है। ताजा तुलसी के पत्ते तनाव के लिए एक बेहतर घरेलू उपचार है।

आप रोजाना तुलसी से बनी चाय बनाकर पी सकते हैं। तुलसी की कुछ पत्तियां लें और उन्हें पानी में उबालें, जब यह आधा रह जाये इस काढ़े को ठंडा करके पी सकते हैं।

(10) बादाम

5 बादाम की गिरी लें और उन्हें पीसकर एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं। तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप इसे हर सुबह ले सकते हैं।

(11) जिनसेंग

जिनसेंग एक अद्भुत जड़ी बूटी है जो तनाव के इलाज के लिए भी जाना जाता है। आप जिनसेंग का एक कैप्सूल ले सकते हैं या आप दिन में तीन बार जिनसेंग की चाय बना कर पी सकते हैं। आप इसे लगातार दो सप्ताह तक जारी रख सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसे दो सप्ताह से अधिक न लें।

नोट: इस पोस्ट और वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट(Text) , ग्राफिक्स, चित्र, और जानकारी सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी उद्देश्यों के लिए है। कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

Spread the love
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *