मुँहासे के लिए घरेलू उपचार

Home remedies for pimples in hindi : मुँहासे ज्यादातर किशोरों में पाए जाते हैं, यह एक प्रकार का त्वचा विकार है। इसे आमतौर पर “पिम्पल्स” नाम से पहचाना जाता है। इन्हे स्पॉट्स या ज़िट्स के रूप में भी जाना जाता है।

त्वचा की तेल ग्रंथियाँ (oil glands) इससे प्रभावित होती हैं। यह कभी-कभी शरीर में हार्मोनल असंतुलन से भी संबंधित होते है और ज्यादातर उम्र बढ़ने के साथ गायब हो जाते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके मुँहासे के लिए घरेलू उपचार के बारे में अवगत कराएँगे। तो आइये जानते हैं :

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका मुंहासों के लिए एक प्रभावी उपाय है। कुछ संतरे के छिलके लें इन्हे कुछ पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पिंपल्स के आसपास लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

नीम की पत्तियां

अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। अब कुछ ताजी नीम की पत्तियों को पीसकर बनाया गया पेस्ट लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरा धो लें। यह प्राकृतिक उपचार मुंहासों को ठीक करने में सहायक है।

  • Save
Home remedies for pimples in hindi

पुदीने का रस

पुदीने की कुछ ताज़ा पत्तियाँ लें और उसमें से रस निकालें। इसे हर रात चेहरे पर लगाएं क्योंकि यह मुंहासों का अद्भुत इलाज है।

पपीता

पपीता एक उत्कृष्ट फल है और इसके औषधीय मूल्य भी हैं। कच्चे पपीते का रस लें और इसे सूजन वाले मुंहासों या फुंसियों पर लगाएं। यह मुंहासों के लिए बहुत अच्छा उपाय है।

जायफल

जायफल को थोड़े से दूध के साथ पीस लें। इस पेस्ट को मुंहासे से प्रभावित जगह पर लगाएं और 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। यह मुंहासों के लिए एक जादुई उपाय है क्योंकि यह पिंपल्स को और उनसे बने निशान हटाने में मदद करता है।

बादाम

एक पेस्ट तैयार करने के लिए पानी के साथ बादाम पाउडर मिलाएं। मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें और इसे पूरी तरह से सूखने तक छोड़ दें। जब यह पूरी तरह सूख जाये उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

चंदन पाउडर

चंदन और गुलाब जल दोनों से मुंहासों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय तैयार कर सकते हैं। 1 चम्मच चंदन पाउडर लें और इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें कुछ गुलाब जल मिलाएं। अब, इस पेस्ट को मुंहासे से प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें।

मूंगफली का तेल

एक चम्मच मूंगफली का तेल और एक चम्मच नींबू का रस लें। इसे अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं क्योंकि यह मुहांसों, ब्लैकहेड्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकने में सहायक है।

खीरा

खीरे का रस बहुत प्रभावी होता है। कुछ खीरे को पीसकर चेहरे पर, आंखों के पास और गर्दन के क्षेत्र में लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह मुँहासे के साथ-साथ ब्लैकहेड्स के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है।

गुलाब जल

नींबू के रस के साथ गुलाब जल को समान अनुपात में मिलाएं। इसे रुई के फाहे (कॉटन बॉल) की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से धो लें। यह मुँहासे की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है।

मेथी

मेथी के कुछ ताजा पत्ते लें और पीसकर पेस्ट तैयार करें। हर रात पेस्ट को मुंहासों से प्रभावित जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें। गर्म पानी से चेहरा धोएं। यह मुँहासे के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है।

पत्तों के जगह आप बीज का भी इस्तेमाल कर सकते है। बीज को थोड़ी देर के लिए भीगकर रहें और उसके बाद पेस्ट तैयार करें।

ध्यान रखें : आमतौर पर नेचुरल चीज़ों का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता, मगर कुछ चीज़ें कई लोगों को शूट नहीं करती। इसलिए कोई भी प्रयोग करने से पहले ये जान लें की वह आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव तो नहीं डालेगी।

इसलिए पहले शरीर के किसी हिस्से पर थोड़ा सा लगा कर देखें। अगर इससे कोई भी परेशानी हो रही हो जैसे तेज खुजली या जलन, तो यह प्रयोग न करें। साथ ही कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap