Home Remedies for Obesity

मोटापा (वजन) कम करने के घरेलू उपचार

मोटापा या वजन बढ़ना एक ऐसी स्थिति है जब शरीर पर अतिरिक्त वसा (Fat) का भंडारण होता है। अतिरिक्त कैलोरी (Calorie) और वसा के सेवन से मोटापा बढ़ता है।

अगर हम शारीरिक श्रम कम करते हैं और अधिक जंक फूड खाते हैं तो स्थिति और खराब हो जाती है। घी, तेलों के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है और यह मधुमेह, अस्थमा, गठिया, उच्च रक्तचाप का कारण बनता है।

इस पोस्ट के द्वारा हम आपको मोटापा कम के करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इन उपायों को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मोटापे का घरेलू उपचार/Home Remedies for Obesity

पुदीना

वजन कम करने के लिए पुदीना फायदेमंद होता है। आप एक उदार राशि में या तो सलाद या कच्चे रूप में टकसाल का सेवन कर सकते हैं। यह मोटापे के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है।

शहद

नींबू के रस और शहद का काढ़ा तैयार करें, इस काढ़े का सेवा करने के बाद कुछ समय उपवास करें क्योंकि यह मोटापे के लिए बेहद फायदेमंद है। काढ़ा तैयार करने के लिए, एक गिलास गुनगुना पानी लें, इसमें नींबू का रस और ½ बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे नियमित रूप से पिएं। यह मोटापे के लिए सरल घरेलू उपचारों में से एक है।

त्रिफला

आंवला, बहेड़ा, हरड़ इन तीनों के मिश्रित चूर्ण को त्रिफला कहते हैं, त्रिफला मोटापा और वजन कम करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

बेर के पत्ते

कुछ ताजा बेर के पत्ते लें। उनमें से कुछ को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह इसको छानकर और सुबह सबसे पहले उस पानी को पिएं। यदि आप इसे पूरे एक महीने तक जारी करते हैं तो आप अपने आप में एक बड़ा अंतर देखेंगे।

पत्तागोभी

पत्तागोभी को मोटापे के लिए एक अद्भुत घरेलू औषधि के रूप में जाना जाता है। यहां तक कि कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि गोभी में टार्टरिक अम्ल (Tartaric acid) नामक एक रसायन होता है जो चीनी के रूपांतरण के साथ-साथ अन्य कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित करता है। इसलिए, यह वजन घटाने में एक शानदार भूमिका निभाता है। अगर आप स्लिम रहना चाहते हैं तो रोजाना पत्तागोभी का सलाद खा सकते हैं।

रागी (Finger Bajra)

मोटे लोगों के लिए रागी सबसे अच्छा भोजन है। यह धीरे-धीरे पचता है और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित होने में अधिक समय लगता है। आप बाजरे की बनी हुई रोटी खा सकते हैं।

रागी को कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी, विटामिन बी 2, आयरन से भी नवाजा जाता है और मुख्य रूप से यह कुपोषण को रोकता है।

पपीता

पपीते को 2-3 सप्ताह तक रात के खाने में खाना चाहिए क्योंकि यह मोटापा कम करने में मदद करता है।

वेजिटेबल सूप

वेजिटेबल सूप को कुछ हफ्तों तक लगातार डिनर के रूप में लिया जा सकता है क्योंकि यह भूख से छुटकारा दिलाता है और इस प्रकार यह मोटापे के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय साबित होता है।

भोजन संबंधी आदतें

बहुत से लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए उपवास करना सबसे अच्छा है लेकिन यह सच नहीं है और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है, सही समय पर भोजन करना, बजाय 3 बार पूरा भोजन करने से 5 बार थोड़ा-थोड़ा भोजन लेने की कोशिश करें। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य लाभकारी चाय है; यह शरीर पर अतिरिक्त वसा के संग्रह को नियंत्रित करने में भी सहायक है। दिन में एक या दो बार ग्रीन टी पीनी चाहिए। अगर घर पर ग्रीन टी उपलब्ध नहीं है, तो आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं क्योंकि इसके समान लाभ हैं।

नींबू का रस

एक गिलास पानी लें और अब इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो इसे रोजाना पिएं क्योंकि यह मोटापे के बेहतरीन घरेलू उपचारों में से एक है।

व्यायाम

मोटापे से लड़ने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा हथियार है क्योंकि यह कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने में मदद करता है और अगर कैलोरी नहीं है तो फैट नहीं है। शरीर पर अतिरिक्त वसा जलाने के लिए आप घर पर कुछ सरल व्यायाम कर सकते हैं या एरोबिक्स कर सकते हैं।

रस्सी कूदना

व्यस्तता के चलते अगर व्यायाम के लिए अधिक समय नहीं मिल रहा है तो रोज 10 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दें। इससे मिनटों में पूरे शरीर का व्यायाम हो जायेगा। यह मोटापा कम करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है।

मसाले

कुछ मसाले जैसे अदरक, दालचीनी, और काली मिर्च वजन कम करने में मददगार होते हैं। आप उनका उपयोग भी कर सकते हैं क्योंकि यह वसा जलाने (Fat Burn) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नोट: इस पोस्ट और वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट(Text) , ग्राफिक्स, चित्र, और जानकारी सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी उद्देश्यों के लिए है। कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

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