Home Remedies for Cough in Hindi

खांसी (Cough) से छुटकारा पाने के लिए चमत्कारिक घरेलू उपचार

Home Remedies for Cough in Hindi : खांसी बहुत आम समस्या है जो आम तौर पर सर्दियों के मौसम में होती है। यह एक प्रकार का संक्रमण और जलन है जो गले में होती है। खांसी मुख्यतः दो प्रकार की होती है एक सूखी खांसी और दूसरी खांसी बलगम के साथ।

यह एक गंभीर बीमारी नहीं है परन्तु इसे नजरअंदाज कर दिया जाए तो इससे गंभीर नुकसान हो सकता है लेकिन खांसी के लिए कुछ आसानी से पाए जाने वाले घरेलू उपचारों (Home Remedies for Cough) द्वारा इसका इलाज किया जा सकता है।

मुलेठी

दो बड़े चम्मच मुलेठी के पाउडर को 2-3 गिलास पानी के साथ उबालें, 10-15 मिनट तक इसकी भाप लें। यह श्वसन तंत्र में सूजन को कम करता है, तथा म्यूकस को ढीला करता है। मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसे चूस भी सकते हैं यह उपचार भी खांसी में राहत प्रदान करता है।

हल्दी

सूखी खांसी के इलाज के लिए साबुत हल्दी का उपयोग करें। हल्दी को भूनें और पीसकर पाउडर तैयार करें। इस पाउडर को 3 ग्राम रोजाना लें क्योंकि यह खांसी के लिए उत्तम घरेलू उपचार है। इस चूर्ण को सुबह और शाम दोनों समय लें।

अंगूर

अंगूर फेफड़े को टोन करने में सहायक होते हैं। यह भी एक expectorant है जो खांसी से राहत देता है। एक कप अंगूर के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस काढ़े को कुछ दिनों तक पियें क्योंकि यह खांसी के लिए एक अद्भुत घरेलू उपचार है।

बादाम

जो लोग सूखी खांसी से पीड़ित हैं उन्हें बादाम से राहत मिल सकती है। कुछ बादामों को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह, भिगोए हुए बादाम से त्वचा को हटा दें।

एक महीन पेस्ट तैयार करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पीस लें। मक्खन और चीनी दोनों के साथ 20 ग्राम बादाम के पेस्ट को मिलाएं। इस पेस्ट का एक छोटा चम्मच सुबह और शाम दोनों समय लें।

प्याज

कच्चा प्याज खांसी के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में काम करता है। एक प्याज लें और इसमें से रस निकालें। उस रस का एक चम्मच लें और उसमे एक चम्मच शहद मिलाएं। कुछ दिनों के लिए इसको दिन में दो बार लें।

किशमिश

100 ग्राम किशमिश लें और उन्हें पानी के साथ मसल दें। अब, इसमें 100 ग्राम चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को आंच पर रखें। कुछ समय के बाद, मिश्रण चटनी की तरह बदल जाएगा। अब, इस चटनी को 20 ग्राम रोजाना रात को सोने से पहले लेना चाहिए, जिससे सूखी खांसी से राहत मिल सके।

अदरक

खांसी के लिए अदरक भी एक प्रभावी घरेलू उपचार है। ताजे अदरक के पेस्ट का १/२ चम्मच लें और काली मिर्च पाउडर के १/२ चम्मच में मिलाएं। अब इसमें शहद और सिरका दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें।

2-3 बड़े चम्मच पानी डालें और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें । इस सिरप को दिन में 2-3 बार लें। यह बहुत आम उपाय है जो आमतौर पर खांसी के इलाज के लिए घरों में उपयोग किया जाता है।

काली मिर्च

काली मिर्च को छाती की रुकावट को ठीक करने के लिए चिकित्सा जगत में जाना जाता है। २-३ काली मिर्च लें और इसे ठीक से चबाएं। जो लोग काली मिर्च के कड़वे स्वाद को सहन करने में असमर्थ हैं वे इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ ले सकते हैं। यह उपचार खांसी के लिए बेहद लाभदायक है।

जीरा

कुछ साबुत काली मिर्च लें और इसे जीरा में मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच नमक डालें। थोड़ा सा मिश्रण लेकर धीरे-धीरे चबाएं ऐसा दिन में दो बार करें क्योंकि यह खांसी के लिए एक अद्भुत घरेलू उपचार है।

खांसी अगर अधिक समय तक रहे तो इसे अन्यथा नहीं लेना चाहिए। कुछ मामलों में यह गंभीर रोग का संकेत हो सकता है इसलिए डॉक्टर से संपर्क अवश्य करना चाहिए।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *