Health Benefits of Eggs
  • Save

Health Benefits of Eggs | रोज अंडे खाने से बढती है आँखों की रोशनी

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लगने या आंखों की रोशनी कमजोर होने की प्रॉब्लम हो जाती है।

इस समस्या को हम डाइट में कुछ सेहतमंद खाने Health Benefits of Eggs को शामिल करके दूर कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें कैरोटिनॉइड की भरपूर मात्रा होती है वे आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

अंडा(Eggs)

अंडे में प्रोटीन और विटामिन का काफी अच्छा स्रोत होता है। इसे रेग्युलर खाने से आंखें हैल्दी रहती हैं और रोशनी बढ़ाने में सहायता मिलती है।

हरी सब्जियां (Raw Vegetables)

हरी सब्जियों जैसे पालक, धनिया, पत्ता गोभी और मेथी में कैरोटिनॉइड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

पपीतागाजर (Papaya-Carrot)

पपीता और गाजर मेंं पर्याप्त मात्रा में कैरोटिनॉइड पाया जाता है जो आंखों की राेशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

दूध (Milk)

दूध विटामिन का काफी अच्छा स्रोत है। मलाई वाला दूध रोजाना पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

दही (Curd)

रोजाना खाने में दही शामिल करने से आंखें हैल्दी रहती हैं। यह बॉडी को पर्याप्त मात्रा में विटामिन देता है।

सहजन की पत्तियां (Drumstick Leaf)

सहजन की पत्तियां में विटामिन का काफी अच्छा स्रोत हैं। इसे खाने में शामिल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap