Farooq-Abdullah-Sister-Daughter-Detained

फ़ारूक़ अब्दुल्ला की बहन और बेटी को लिया गया हिरासत में

मुख्य बातें:

  • प्रदर्शनकारियों में प्रमुख महिला कार्यकर्ता और प्रमुख शिक्षाविद शामिल थीं ।
  • तख्तियां लेकर महिलाएं श्रीनगर के लाल चौक के पास इकट्ठा हुई थीं ।

श्रीनगर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों की वजह से राज्य में तनाव का माहौल बनता नज़र आ रहा है। इसके चलते फ़ारूक़ अब्दुल्ला की बहन सुरईया अब्दुल्ला और बेटी सफिया अब्दुल्ला खान को नजरबंद कर दिया गया है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्य न्यायाधीश बशीर अहमद खान की बेगम हवा बशीर को भी हिरासत में ले लिया गया है।

रिपोर्टर से बातचीत करते हुए सुरईया ने कहा कि 5 अगस्त को उन्हें घरों में बन्द कर दिया गया था और आर्टिकल 370 को रद्द कर दिया गया था।

इस फैसले की निन्दा करते हुए सुरईया ने इस फैसला को एक ज़बरदस्ती तय की गई शादी की तरह बताया जो कि ज़्यादा वक़्त चल नहीं पाएगी।

श्रीनगर के लाल चौंक के पास स्थित प्रताप पार्क पर कई औरतें पोस्टर ले कर विरोध करने पहुंच गई थी। जैसे ही उन्होंने विरोध प्रदर्शन आरंभ किया, तभी भारी संख्या में पुलिसकर्मी वहां पहुंच गए और कई औरतों को उन्होंने निवारक हिरासत में ले लिया। इसके पश्चात उन्हें नज़दीकी पुलिस थाने ले जाया गया।

72 दिनों के प्रतिबंध के बाद सोमवार को जम्मू कश्मीर में पोस्टपेड संपर्क सेवाओं को पुनः आरंभ किया गया था। इसके बाद यह महिलाएं एक शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन के लिए यहां जमा हुई थीं।

राज्य के कई सारे नेताओं को इस दौरान नज़रबंद कर दिया गया था। इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्ला, उनके पुत्र ओमार अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जैसे कई बड़े नाम भी शामिल थे। आर्टिकल 370 के रद्द होने से राज्य को दो केंद्रिय शासित प्रदेशों में विभाजित किया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap