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Eat Before Workout in Hindi | जिम से पहले लिए जाने वाले चार फूड्स

Eat Before Workout in Hindi

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Eat Before Workout in Hindi जिम जाने से पहले अगर आप कुछ खा के जाना चाहते है तो 4 तरह के खाद्य व तरल पदार्थ ले सकते है|

 

जिम जाने से पहले आपके शरीर में पर्याप्त कैलोरी और कार्ब्स होना चाहिए, ताकि ज्यादा समय तक एनर्जी बनी रहे।

ध्यान इस बात का रखना है कि वर्कआउट से पूर्व कम मात्रा में फैट, मामूली प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट और लो ग्लायसेमिक कार्ब्स लेना चाहिए। ये धीरे-धीरे रक्त में घुलकर दिन भर ऊर्जा देते रहेंगे। ये फूड्स जिम के पहले ले सकते हैं

केला:- एनर्जी लंबे समय तक रखने के लिए ये सबसे अच्छा हैं।

क्यों:– इसमें पाचक कार्ब्स हैं, जो तत्काल एनर्जी देते हैं, जो वर्कआउट के पहले जरूरी है। इसमें मौजूद पोटेशियम नर्व और मसल्स के लिए अच्छा है।

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कॉफी:- जिम से एक घंटा पहले यदि कॉफी लेंगे तो भी अच्छा रहेगा।

क्यों:– इसका कैफीन शरीर में आपसे अधिक वर्कआउट करा सकता है। परंतु यदि एसिड रीफ्लक्स की शिकायत है तो काफी न लें।

ओट्स:- सबसे सेहतमंद फूड ओट्स भी जिम के पहले ले सकते हैं।

क्यों:– इससे बीपी कम बना रहेगा, साथ ही दिल मजबूत होगा। यानी आप जिम में ज्यादा एक्सरसाइज कर सकेंगे। यदि कार्डियो के शौकीन हैं, तो ये और मदद करेगा।

स्मूदी:- स्मूदी ले सकते हैं। फलों में अवोकेडो, सेब, स्ट्रॉबेरी, नारंगी लें।

क्यों:– इससे मिलने वाला प्रोटीन मसल बिल्डिंग में मदद करेगा, जिम के कुछ घंटे इसे लेने से फ्रेशनेस बनी रहेगी।

 

 

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