सुकूनभरी नींद पास बुलाने के लिए कुछ ख़ास उपाय

Sleeping Tips & Tricks in Hindi : नींद न आना एक सामान्य समस्या है। कई लोगों को सोने के लिए काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप अच्छी नींद के लिए कई तरह की कोशिश कर चुके हैं।

तो एक बार इन आसान तरीकों को आज़माकर देखें। थोड़ी सी कोशिश से आएगी सुकून भरी नींद।

शब्द करेंगे सोने में मदद

  • नींद न आने का बड़ा कारण तनाव या चिंता हो सकती है।
  • जो बातें परेशान करती हैं उन्हें बिस्तर के बाहर छोड़ आएं।
  • ये सोचकर सोने की कोशिश करें कि नींद नहीं आएगी।
  • आराम से बिस्तर पर लेट जाएं और आंखें बंद करके किसी एक शब्द के बारे में सोचें। आपका पसंदीदा नाम, कोई एक शब्द जो आपको पसंद हो या कोई अक्षर जैसे 6 या 8।
  • आंखें बंद करके उसकी आकृति मन में बनाएं या उसके बारे में सोचें। आप नींद की आग़ोश में चले जाएंगे। 

दोपहर में सोने से बचें 

दिन में सोने के कारण कई लोगों को रात में नींद नहीं आती है। ख़ासकर ऐसा महिलाओं के साथ होता है।

गृहिणियां सब काम निबटाकर कुछ देर आराम करने का सोचती हैं और कुछ देर नींद ले लेती हैं, जिस कारण उन्हें रात में नींद नहीं आती।

रात में काम करने वालों के लिए सेहत का ध्यान रखने के तरीके इसका कारण स्लीप ड्राइव में कमी होना होता है। इसमें शरीरिक क्रिया में बदलाव हो जाता है।

अगर रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो दिन में सोने से बचें। हालांकि कामकाजी लोगों को पावर नैप यानी दिन में 10-15 मिनट की नींद ले लेना चाहिए।

साथ ही दिनभर में एक बार 10 से 15 मिनट पैदल चलें। ऐसा करने से शरीरिक और मानसिक ऊर्जा का संचार होता है और नींद अच्छी आती है।

एक चादर इस्तेमाल करें

हम घर में कई बार मम्मी-पापा, भाई-बहन के साथ एक ही बिस्तर पर सो जाते हैं। ऐसे में बिस्तर के साथ हम एक ही चादर या कम्बल साझा कर लेते हैं।

जिस कारण दूसरे व्यक्ति के करवट बदलने या उठने पर साथ वाले व्यक्ति की नींद खुल जाती है। एक बार नींद खुल जाने पर दोबारा सोनेे में दिक़्क़त होती है।

ख़्याल रखें कि जब भी बिस्तर साझा कर रहे हों तब कम्बल या चादर अलग लें। फिर ना आप परेशान होंगे ना ही दूसरे व्यक्ति की नींद में बाधा पड़ेगी।

जो चाहते हैं उस बारे में सोचें

नींद न आने पर परेशान होने की बजाए भविष्य के बारे में सोचें, जो करना चाहते हैं उसकी योजना बनाएं।

किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो उस तक पहुंचने के रास्ते के बारे में सोचें। विद्यार्थी हैं तो परीक्षा के लिए किस तरह तैयारी करना हैं।

अगर नौकरीपेशा हैं तो एक साल बाद ख़ुद को कहां देखना चाहते हैं इस बारे में सोचें। इस तरह कब आपको कब नींद जाएगी पता भी नहीं चलेगा।

ख़ुशबू से मिलेगी मदद

कई लोगों का काम ऐसा होता है जिसमें घंटों यात्रा करनी पड़ती है। जैसे कंपनी की तरफ़ से टूर पर जाना या किसी काम से अन्य शहर जाना।

ऐसे में रास्ते में नींद आने में परेशानी होती है। इसके लिए छोटी सी तरक़ीब अपनाकर देखें। रास्ते में जो तकिया इस्तेमाल कर रहे हैं उस पर थोड़ा सा ऐसेंशियल ऑयल डाल लें।

इनकी मनमोहक सी ख़ुशबू नींद लाने में मदद करती हैं। ऐसा घर में भी किया जा सकता है।

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