2020 में फिल्म जगत की हस्तियां जो इस दुनिया को कह गए अलविदा

0
0

Bollywood Celebrities died in 2020 अलविदा कहना कभी भी आसान नहीं होता खासकर जब हम किसी को बहुत ज्यादा प्यार करते हो पसंद करते हों और अपना मानते हो।

जब सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी की खबर सामने आई तो हर कोई अचंभित रह गया किसी को भरोसा नहीं हुआ। कि 34 साल की उम्र में सुशांत जैसा उभरता हुआ कलाकार इतना बड़ा कदम उठा लेगा।

कोरोनावायरस की महामारी के बीच पिछले 1 वर्ष में टीवी और फिल्मी दुनिया के ऐसे ही कई कलाकार दुनिया को अलविदा कह गये जिन्होंने अपने अभिनय के जरिए लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई थी।

इरफान खान

irrfan khan death

लॉकडाउन के बीच 29 अप्रैल 2020 को जब खबर आयी कि इरफान खान हमें छोड़ कर चले गए हैं। तो हर किसी को लगा कि यह एक अफवाह है।

पद्मा श्री अवॉर्ड से सम्मानित और बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड कलाकारों में गिने जाने वाले इरफान खान को कोलन इन्फेक्शन के कारण मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जहां उन्होंने अंतिम सांस ली मकबूल, लाइफ इन ए मेट्रो, द लंचबॉक्स, पीकू, हिंदी मीडियम, हासिल, पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों में इरफान खान ने यादगार भूमिका निभाई।

ऋषि कपूर

Reshi kapoor Death

इरफान खान की मौत के सदमे से लोग अभी उबरे भी नहीं थे कि अगले ही दिन बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया।

कैंसर की बीमारी से जूझ रहे ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल 2020 को मुंबई के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

शफ़ीक़ अंसारी

बीते 10 मई 2020 को मशहूर सीरियल क्राइम पेट्रोल में काम करने वाले अभिनेता शफीक अंसारी का निधन हो गया। शफीक अंसारी पिछले कुछ सालों से कैंसर से जूझ रहे थे।

मनमीत ग्रेवाल

आदत से मजबूर और कुलदीपक सीरियल में काम कर चुके टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने बीते 15 मई 2020 को नवी मुंबई में अपने घर पर खुदकुशी कर ली।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले काफी समय से मनमीत ग्रेवाल के पास काम नहीं था और वह आर्थिक समस्या झेल रहे थे 32 साल मनमीत का शव उनके बेडरूम में पंखे से लटका हुआ मिला

सचिन कुमार

15 मई 2020 को ही बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की बुआ के बेटे सचिन कुमार का हार्ट अटैक से निधन हो गया .

सचिन ने एकता कपूर के सीरियल कहानी घर-घर की में अभिनय किया था हालांकि शो के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी और फोटोग्राफर बन गए

मोहित बघेल

मुश्किल दौर से गुजर रही फिल्म इंडस्ट्री ने 23 मई 2020 को अपने एक और कलाकार को खो दिया था।

सलमान खान के साथ फिल्म रेडी में काम कर चुके मशहूर कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल का 27 साल की उम्र में निधन हो गया।

फिल्म रेडी में मोहित बघेल ने छोटे अमर चौधरी की भूमिका निभाई थी। मोहित बघेल कैंसर से पीड़ित थे और मथुरा में अपने घर पर उन्होंने अंतिम सांस ली

प्रेक्षा मेहता

कोरोनावायरस की महामारी के बीच 26 मई 2020 को टीवी इंडस्ट्री से जुड़ी एक और बुरी खबर ने सबको चौंका दिया।

टेलीविजन के चर्चित जो क्राइम पेट्रोल की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने मध्य प्रदेश के इंदौर में अपने घर में पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली।

बताया जा रहा है कि प्रेक्षा मेहता पिछले काफी लंबे समय से डिप्रेशन में थी पुलिस को उनके घर से प्रेक्षा मेहता का सुसाइड नोट भी मिला।

योगेश गौर

हिंदी फिल्मों के सदाबहार गीत लिखने वाले गीतकार योगेश गौर का बीते 29 मई 2020 को निधन हो गया। लखनऊ जन्मे में गीत कार्यों के 60-70 और 80 दशक के कई बेहतरीन गीत लिखे।

वाजिद खान

31 मई 2020 को म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान हमारा साथ छोड़ कर चले गए।

वाजिद खान की मौत के बाद कहा गया कि उनका निधन कोरोनावायरस के कारण हुआ है। लेकिन उनके भाई और जोड़ीदार साजिद खान ने बताया कि वाजिद खान का निधन हार्ट अटैक से हुआ था

वसु चटर्जी

बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार बासु चटर्जी का 4 जून -2020 को निधन हो गया था।

इन्होंने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन किया था जिनमें रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रूका हुआ फैसला, चितचोर शामिल है

साई गुंडेवर

पीके और रॉक ऑन में अभिनय कर चुके अभिनेता साई गुंडेवर का 42 साल की उम्र में इसी महीने 10 जून-2020 को निधन हो गया।

इन फिल्मों के अलावा सर्वाइवर और एमटीवी स्पिट्सविला जैसे शो में भी काम किया था। उन्हें ब्रेन कैंसर था और वह अपने इलाज के लिए पिछले साल लॉस एंजलिस चले गए थे

जागेश मुकाती

10 जून को एक और टीवी एक्टर जागेश मुकाती ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जागेश मुकाती पिछले कई समय से सांस की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती थे। और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था जागेश गुजरात के चुनिंदा कलाकारों में से एक थे।

उन्होंने अमिता का अमित, श्री गणेश जैसे सीरियल में काम किया था। जागेश फिल्म हंसी तो फंसी और पीके में भी नजर आ चुके हैं

रतन चोपड़ा

एक्टर रतन चोपड़ा का पंजाब में कैंसर से निधन हो गया बताया जा रहा है कि रतन कैंसर से जूझ रहे थे। और इलाज के लिए इनके पास पैसे तक नहीं थे.

परिवार की मानें तो रतन चोपड़ा ने अपने आखिरी के समय में देश के कई कलाकारों से इलाज के लिए आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी। हालांकि इन्हें किसी तरह की मदद नहीं मिली

सुशांत सिंह राजपूत

बेहद कम समय में अपनी एक्टिंग के जरिए सुर्खियां बटोरने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून रविवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत सिंह के नौकर ने उनकी खुदखुशी की खबर पुलिस को दी।

बताया जा रहा है कि सुशांत पिछले कुछ समय से डिप्रेशन में थे। पुलिस को हालांकि इनके कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है सुशांत केस की जांच आज भी सीबीआई द्वारा की जा रही है।

सरोज खान

तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, दिग्गज बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन 3 जुलाई को कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ। वह 71 वर्ष की थी। सरोज ख़ान जिन्हें मास्टरजी कहा जाता था, 17 जून को मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जगदीप

बॉलीवुड के सूरमा भोपाली यानि दिग्गज हिंदी फिल्म कॉमेडियन जगदीप, जिन्होंने दशकों तक अपने शानदार किरदारों के दम पर लाखों दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, 9 जुलाई को उनका निधन हो गया।

वह 81 साल के थे। जगदीप को ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में सोरमा भोपाली की उनकी भूमिका के लिए हमेशा याद किया जाता है। और आगे भी याद किया जाएगा।

निशिकांत कामत

निर्देशक-अभिनेता निशिकांत कामत का लिवर संबंधी समस्या के चलते 17 अगस्त को हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। 50 वर्षीय फिल्म निर्माता का लिवर की बीमारी के चलते इलाज चल रहा था।

31 जुलाई को, उन्हें एआईजी अस्पताल, Gachibowli में भर्ती कराया गया था। कामत को बॉलीवुड में अजय देवगन-तब्बू स्टारर दृश्यम और इरफान खान-स्टारर मदारी जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है।

एसपी बालासुब्रमण्यम

प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ने 25 सितंबर को चेन्नई में अंतिम सांस ली। वह 74 वर्ष के थे। छह बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता का स्वास्थ्य 5 अगस्त से ठीक नहीं चल रहा था और 24 सितंबर को उनकी स्वास्थ्य स्थिति और बिगड़ गई।बालासुब्रह्मण्यम, जिन्हें एसपीबी कहा जाता था, को 16 भारतीय भाषाओं में गाने के लिए जाना जाता था।

रवि पटवर्धन

अपनी सशक्त भूमिकाओं और गहरी आवाज के लिए जाने जाने वाले, प्रसिद्ध मराठी और हिंदी फिल्म अभिनेता रवि पटवर्धन का 6 दिसंबर को दिल की धड़कन रुकने से निधन हो गया। उन्हें कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ा। वह 84 वर्ष के थे। उन्होंने 150 नाटकों और 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *