Best Practices to Staying Healthy at Work

ऑफिस में रखें ख़ुद को स्वस्थ | Best Practices to Staying Healthy at Work

व्यायाम करने का सीधा फायदा हमारे स्वास्थ्य और कार्यक्षमता पर होता है। व्यस्त दिनचर्या के चलते आप भी यदि व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं। तो इन छोटे लेकिन असरदार व्यायामों को अपनाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

Best Practices to Staying Healthy at Work आजकल की व्यस्त दिनचर्या में नियमित व्यायाम के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो गया है।

दफ़्तर में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने वाले लोगों को तरह-तरह की कमर और पीठ संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उन्हें व्यायाम करने के लिए समय नहीं मिल पाता।

अगर आपको व्यायाम के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है तो आप कुछ छोटी-छोटी एक्सरसाइज़ करके अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं ।

ख़ास बात यह कि ये एक्सरसाइज़ आप अपनी कंप्यूटर सीट पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं ।

हाथों को दें आराम

टाइपिंग करने या एक समान मुद्रा में बैठकर काम करते रहने की वज़ह से कंधों और गर्दन में दर्द होने लगता है।

इस छोटी सी एक्सरसाइज़ से आपको इस दर्द से आराम मिल सकता है।

अपने दोनों हाथों की उंगलियों को अपने कंधों पर रखें।

अब कोहनियों को घड़ी की दिशा में, फिर विपरीत दिशा में घुमाएं।

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कुर्सी पर बैठकर स्ट्रेचिंग

कुर्सी पर रीढ़ की हड्‌डी को सीधा कर बैठें।

अब दोनों पैरों को साथ में सामने की ओर हवा में उठाएं।

पैरों के दाेनों पंजों पर ज़ोर देकर अागे की ओर खींचे।

थोड़ी देर तक इसी पोज़ीशन में रहें ।

थकान होगी दूर

दोनों हाथों की उंगिलयों को एक दूसरे में फंसा कर लॉक कर लें।

अपने हाथों को ऊपर ले जाकर खींचे।

अपनी हथेलियों को छत की ओर रखें।

सांसों को सामान्य रखें।

इस एक्सरसाइज़ से आपके कंधों और छाती को आराम मिलेगा।

कंधों को आराम

अपने बाएं हाथ को दाहिनी ओर के कंधे के समानांतर ले जाएं।

अब दाहिने हाथ को बाएं हाथ के नीचे निकलें और उससे बांए हाथ को कंधे की तरफ धकेलें।

यही क्रिया दाहिने हाथ से भी दोहराएं। इससे कंधों पर दबाव पड़ता है।

रीढ़ की हड्‌डी का ख़्याल

कुर्सी पर तनकर सीधे बैठ जाएं।

अब कमर से शरीर को पीछे की तरफ दायीं ओर से घुमाएं।

ध्यान रहे शरीर का उपरी हिस्सा ही घूमे, बाकी शरीर स्थिर रहे।

इसी तरह शरीर को बायीं ओर घुमाएं।

पैर सुन्न होने की समस्या से राहत

घंटों तक एक ही पोज़ीशन में बैठने के कारण पैर सुन्न हो जाते हैं।

कुर्सी पर बैठे-बैठे पद संचालन करना पैरों की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है।

रीढ़ की हड्‌डी को सीधा करके बैठें।

दोनों पैरों को लटकाकर साइकिल की तरह चलाएं।

पीठ का दर्द हो दूर

कुर्सी पर बैठे हुए ही पहले अपने दाएं हाथ को पीठ के पीछे ले जाएं फिर बाएं हाथ को कंधे के ऊपर से पीछे की ओर ले जाएं।

अब दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाने की कोशिश करें।

कुछ देर तक हाथों को इसी स्थिति में रखें। यही क्रिया दोनों हाथ बदलकर दोहराएं।

खुद को लगाएं गले

दाहिने हाथ को बाएं कंधे पर और बाएं हाथ को दाहिने कंधे पर रखें जैसे खुद ही को गले लगा रहे हो। कुछ देर इस स्थिति में रुकें।

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