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Benefits of Winter Season | सर्दियों का मौसम रखे आपको फिट

Benefits of Winter Season

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आपने सुना होगा कि सर्दी का मौसम सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी होता है। साल के बाकी महीनों में स्वस्थ रहने के लिए सर्दी के महीनों का सदुपयोग करें है। इस मौसम में ऐसा क्या करें कि साल भर फिट रह सकें आइए जानते हैं।

विटामिन जुटायें

प्रकृति इस मौसम में हमें स्वस्थ बनाने में हमारा साथ देती है। सर्दियों (Winter Health Tips in Hindi) में कई तरह की सब्जियां और फल मिलते है।

इन सभी सब्जियों और फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘सी’ होता है।

इसलिए इस मौसम में खूब फल और सब्जियां खायें ताकि इनसे प्राप्त विटामिन ‘ए’ शरीर में स्टोर होता रहे।

और आपको इसका फायदा साल के बाकी महीनो में मिलता रहे ।

कैसे मिलता है ज्यादा फायदा

इन फलों और सब्जियों को कच्चा खाने का प्रयास करें।

हालांकि खाने से पहले इनको अच्छी तरह धो लें।

नहीं तो यह नुकसानदायक हो सकते है कच्चा खाने का यहां एक मतलब और भी है।

कोशिश करें कि उन्हें प्राकृतिक रूप में खाएं।

जैसे कि गाजर, मूली को ऐसे ही सलाद में खाएं, न कि हलवा या परांठा बनाकर।

कैल्शियम अबजॉर्प्शन

इस मौसम में धूप अवश्य लें यह मौसम शरीर में कैल्शियम के अबजॉर्प्शन के लिए आदर्श है।

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए ब्रोकली, डेयरी प्रोडक्ट, नट्स, खजूर आदि ले सकते हैं।

मगर जब तक शरीर को विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलेगा।

तब तक शरीर में कैल्शियम का अबजॉर्प्शन ठीक तरह से नहीं होगा।

त्वचा पर धूप पड़ने पर विटामिन डी बनता है। सर्दियों के मौसम में आप ज्यादा समय तक धूप में बैठे रह सकते हैं।

ऐसे में आप इस मौसम में विटामिन डी का सेवन अच्छे से कर सकते हैं जो आपको भविष्य में भी फिट रखेगा।

कैसे मिलता है ज्यादा फायदा

इन दिनों में कम से कम 1 घंटे धूप में अवश्य बैठें । दिनभर में किसी भी वक़्त बैठ सकते है बस ध्यान रखें कि त्वचा के बड़े भाग पर धूप पड़नी चाहिए।

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कसरत जरूर करें

कम तापमान में शरीर को गर्म रखने के लिए कैलोरी का खर्च बढ़ जाता है।

जो कि वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

ऐसे में सर्दी के मौसम में की गई हल्की फुल्की कसरत शरीर की चर्बी में ब्राउन फैट का अनुपात बढ़ा देती है, जो और अधिक कैलोरी खर्च करने में मदद करता है।

ब्राउन फैट यानी भूरी चर्बी शरीर के लिए अच्छी है।

क्योंकि ये कैलोरी को जलाकर काफी तादाद में गर्मी पैदा करती है।

कैसे मिलता है ज्यादा फायदा

ठण्ड के मौसम में पैदल चलने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें ।

अगर आप बहुमंजिला इमारत में रहते है तो लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें यह भी हल्की कसरत का ही काम करेगा।