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Benefits of Breakfast in Hindi | क्या नाश्ता ज़रूरी है?

Benefits of Breakfast in Hindi

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नाश्ते (Benefits of Breakfast in Hindi) को लेकर लोगों में कई तरह के संशय होते है और कई सवाल जेहन में आते है जैसे चाय के साथ दिन शुरू होता है। इस बीच नाश्ता नहीं कर पाता। मैं स्वस्थ हूं, क्या नाश्ता नहीं करने से कोई नुक़सान है?

चाय के साथ दिन शुरू करने की आदत आपके अकेले की नहीं है। अधिकांश लोगों की यही आदत है।

चूंकि यह आपकी दिनचर्या बन चुकी है और आप स्वस्थ हैं, इसका यह मतलब नहीं कि नाश्ता नहीं किया जाए।

दरअसल अभी इसका नुक़सान समझ में नहीं आएगा। लगातार भूखे रहने से टाइप-2 डायबिटीज़ की आशंका बनी रहती है।

भले ही आप खेलकूद या जिम नहीं जाते हैं, लेकिन फिर भी ऊर्जावान बने रहने के लिए सुबह नाश्ता करना बेहद ज़रूरी है।

नाश्ता करने से दिमाग़ की कार्यप्रणाली के लिए अनिवार्य ग्लूकोज़ के स्तर को पुन: जुटा लेता है, जिससे व्यक्ति की याददाश्त व एकाग्रता का स्तर सुधरता है।

नियमित तौर पर नाश्ता नहीं करने से रक्तचाप कम रहने का ख़तरा बना रहता है।

जिसके चलते चक्कर आने या आंखों के आगे अंधेरा छाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

सुबह के नाश्ते में अधिक रेशे वाली तथा कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें शामिल करें।

इससे न सिर्फ़ दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी बल्कि शारीरिक के साथ मानसिक थकान भी नहीं होगी।

इससे चिड़चिड़ापन भी नहीं होता।

अगर खाने के समय में बहुत ज़्यादा अंतराल है, तो पेट में गैस बनने के साथ अपच की समस्या भी हो सकती है।

अगर आप लगातार नाश्ता नहीं करेंगे, तो निश्चित तौर पर इम्यूनिटी पर भी फ़र्क़ पड़ेगा।

क्या खाएं नाश्ते में

बहुत तेल-घी वाले पराठे की जगह उपमा, दलिया के साथ मौसमी फल लें।

दूध और दूध से बने उत्पाद भी ले सकते हैं।

नाश्ते में बेकरी उत्पाद और डिब्बाबंद एनर्जी ड्रिंक से बचना चाहिए।

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