चुकंदर खाने के फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए

Beetroot Benefits in Hindi : चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है, इसे खाने या इसका जूस पीने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके इस्तेमाल से कई बड़ी समस्याओं को भी खत्म किया जा सकता है। तो, इसको अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

चुकंदर में मौजूद तत्व

  • आयरन
  • विटामिन बी 1, बी 2
  • कैल्शियम
  • क्लोरीन
  • खनिज
  • सोडियम
  • पोटेशियम
  • फास्फोरस
  • सल्फर
  • आयोडीन

यह सारे तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की ताक़त देते हैं। तो आइये जानते हैं चुकंदर खाने के फायदे क्या होते हैं।

1. त्वचा और बालों के लिए चुकंदर के लाभ

चुकंदर के रस में सिरका मिलाएं और रात को सोने से पहले स्कैल्प पर लगाएं। फिर सुबह उठकर अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से आपकी जड़ों से रूसी दूर हो जाएगी।

मेहंदी में चुकंदर का रस मिलाकर लगाने से न केवल बालों में चमक आती है, बल्कि बालों को प्राकृतिक रूप से निखार भी आ सकता है।

2 से 3 चम्मच चुकंदर के रस में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 10 मिनट के बाद हल्के हाथों से मालिश करने के बाद धो लें। इससे टैनिंग की समस्या दूर होगी

1 चम्मच चुकंदर के रस में 4 से 5 बूंद बादाम का तेल मिलाएं और आंखों के आसपास लगाएं। फिर, उंगलियों का उपयोग करते हुए, हल्के हाथों से 5 मिनट के लिए आंख क्षेत्र की मालिश करें। फिर 30 मिनट के बाद ठंडे पानी में धो लें। ऐसा रोजाना करने से काले घेरे गायब हो जाएंगे।

2. प्रेगनेंसी में चुकंदर के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है।

गर्भवती महिला को शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

चुकंदर में बड़ी मात्रा में फोलिक एसिड होता है। गर्भावस्था के दौरान यह पोषक तत्व आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बीट्स का उपयोग आपके गर्भाशय में पल रहे बच्चे के लिए स्पाइनल कार्ड बनाने में मदद करता है। फोलिक एसिड आपके बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है।

चुकंदर कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

3. पुरुषों के लिए चुकंदर के लाभ

पहले पुरुष यौन स्वास्थ्य के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करते थे। चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड में समृद्ध है, जिससे रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है और निजी अंगों में रक्त के हमलों में वृद्धि होती है। इसके अलावा, बीट में बड़ी मात्रा में रासायनिक बोरान लोगों की रिश्तों की इच्छा को बढ़ाता है।

4. चुकंदर के पत्ते के फायदे

चुकंदर के पत्तों को खाने से आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी। यह स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। प्रतिदिन एक कप पान का रस पीने से आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

5. रक्तचाप के लिए चुकंदर के लाभ

यह रक्तचाप को कम करने में भी फायदेमंद है, और इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है और थकान दूर होती है।

लो-ब्लड प्रेशर में चुकंदर का सेवन न करें

चुकंदर के अन्य स्वास्थ्य लाभ- Beetroot Benefits in Hindi

चुकंदर को पानी में उबालें और सूप पीने से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसे दिन में 3 बार लें। इससे लीवर की सूजन भी कम होगी।

बीट में पाया जाने वाला नाइट्रेट नामक रसायन रक्तचाप को कम करता है, और ब्यूटेन नामक तत्व रक्त के थक्कों को रोकता है।

यह आपको हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी बीमारियों से निपटने में मदद करता है। इसके साथ ही चुकंदर का रस रक्त संचार में भी मदद करता है।

यदि आप भी अक्सर कब्ज का अनुभव करते हैं, तो गाजर और चुकंदर का रस दिन में दो बार पिएं। आपको फर्क जल्दी दिखाई देगा।

 

आपको यह जानकारी कैसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment