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Alternatives to Fast Food in Hindi | सब्ज़ियां फास्ट फूड का विकल्प

Alternatives to Fast Food in Hindi

Alternatives to Fast Food in Hindi कंद या जमीन के नीचे पाए जाने वाले आहार के बारे में बहुत सजगता नहीं है, लेकिन ये सब्जियों और कई अन्य आहार से बेहतर है।

इसमें हम केवल आलू के ज्यादा अभ्यस्त हैं। कंद न केवल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का अच्छा संयोजन है, वरन इसमें कार्ब्स भी मिलता है। सबसे अच्छी बात है कि इसमें  मिलावट नहीं हो सकती। साथ ही ये फास्ट फूड का एक अच्छा विकल्प भी है


सब्जियों और फलों के मुकाबले जमीन के नीचे उगाए जाने वाले कंद ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

इसका प्रमुख कारण है कि सब्जियों और फलों में विटामिन और मिनरल तो मिल जाता है, लेकिन कार्ब्स नहीं मिलता, जो पेट भर सके।

जिस तरह से आलू की सब्जी पेट भर सकती है, वैसी मैथी या पालक की सब्जी नहीं कर सकती।

इतना ही नहीं, कंद पास्ता, चावल आदि का विकल्प हैं। जमीकंद में आलू, शकरकंद, मूली, गाजर, लहसुन, प्याज, शलजम, अरबी आदि आते हैं।

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पकने पर मीठे क्यों लगते हैं?

दरअसल, इनमें स्टार्ची शुगर होती है।

पकने के बाद इनका रंग भूरा हो जाता है और इसमें थोड़ी-सी मिठास भी मालूम पड़ती है।

यदि आप इनके पोटेशियम का भी आस्वादन करना चाहते हैं तो इनके छिलके नहीं निकालिए। ये आपको और अधिक लाभ देंगे।

ये मिलेगा

कंद दुनिया में सर्वाधिक पोषक सब्जियों में आता है।

इस श्रेणी में आने वाली प्रत्येक सब्जी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी से भरपूर है।

साथ ही इनमें ये क्षमता है कि ये आपके शरीर में गए आयरन को समाहित करने की ताकत रखती है।

इसके अलावा इसमें फायटोन्यूट्रीएंट्स, मिनरल्स, जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, कॉम्पलैक्स कार्ब्स, बीटा केरोटिन, विटामिन बी6, फॉस्फोर, फॉलेट, मैग्नेशियम हैं।

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क्यों पोषक हैं

कंद प्राकृतिक और इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं है।

ये कॉम्पलैक्स कार्ब्स हैं, लेकिन फायदा ये है कि इसमें कैलोरी ज्यादा नहीं है, ग्लायसेमिक इंडेक्स नहीं है।

इसका अर्थ ये हैं कि यह न तो मोटापा बढ़ाएगा न ही इससे शुगर की तकलीफ होने के आसार हैं।

अधिकांश कंद के आधा कप में 50 से 100 कैलोरी मिलेगी, जबकि फाइबर तीन ग्राम से अधिक ही मिलेगा।

इस कारण से ये पोषण में दूसरों से आगे हैं।

इससे मिलने वाले कार्ब्स और फाइबर शरीर में धीरे-धीरे ऊर्जा में तब्दील होंगे।

इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी, न ही ब्लड शुगर बढ़ेगी। साथ ही पाचन तंत्र भी अच्छा होगा।

जो लोग वजन कम करने के प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए ये अच्छा विकल्प है।

Comments (2)

  1. bahut achi information hai fast food ka alternative hona hi chahiye inse din prati din logon ki sehat bigadti ja rhi hai thanks…

  2. Very remarkable topic

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