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तनाव मुक्त होने के यह 5 महत्वपूर्ण उपाय

आज कल के तनाव भरे माहौल में हर मनुष्य ज़िन्दगी की भाग दौड़ से परेशान है। ज़िन्दगी में हम सिर्फ कामयाबी की तरफ दौड़ते रहते हैं, ऐसे में हम अपने मानसिक संतुलन का ध्यान नहीं रख पाते। यह बड़ रहा तनाव हमें अंदर से खोखला कर देता है।

Ways to Counter Stress आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने मानसिक तनाव को कुछ कम कर सकते हैं।

परेशानियों को हंसकर टाल दें

आप सब जानते ही हैं कि हंसने से हम शारीरिक और मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं। हंसने पर शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन का संचार होता है।

इस खुशी पैदा करने वाले हार्मोन से शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर भी कम हो जाता है जिस वजह से हमारा दिमाग कुछ हल्का महसूस करता है।

सज्जनतापूर्ण व्यवहार

जी हां अक्सर तनाव में हम बेहद ख़ुदग़र्ज़ हो जाते हैं हमें सिर्फ अपनी परेशानियां ही नज़र आती हैं परंतु किसी के लिए कुछ भला करके हम खुद को कुछ पल के लिए मानसिक शांति प्रदान कर सकते हैं।

कई अध्ययनों से यह सामने आया है कि अक्सर जब हम किसी के लिए कुछ अच्छा करते हैं तो हमारे मन को शांति मिलती है। इस तरह हम खुद को सकारात्मक माहौल प्रदान कर पाते हैं।

संगीत

“मोज़ार्ट इफेक्ट” के मुताबिक संगीत तनाव दूर करने का बहुत अच्छा उपाय है। संगीत हमें एक अलग दुनिया में ले जाता है।

कुछ पल के लिए हम अपने सभी तनावों को भूल कर सुरीले संगीत में खो जाते हैं। संगीत की शक्ति को देखते हुए आज कई थेरेपी सेंटर में संगीत को थेरेपी का हिस्सा बनाया जाने लगा है।

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ध्यान भटकाना

तनाव में अक्सर हम खुद को बेहद लाचार समझने लग जाते हैं। हम एक ही परिस्थिति को बार-बार अपने दिमाग में सोच कर उस छोटी सी राई का पहाड़ बना लेते हैं।

यह सब मनगढ़ंत कहानियां हमारे दिमाग में पनप कर हमारे तनाव को दुगना कर देती हैं। हमें दिमाग से इन नकारात्मक विचारों को निकाल कर जीवन के खूबसूरत पलों के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए।

यह कृतज्ञता भरा व्यवहार हमें जीवन के खूबसूरत तोहफों की पहचान करवाता है और हमारे तनाव को आभार में बदल देता है।

गहरी लंबी सांस लें Ways to Counter Stress

नाक से गहरी लंबी सांस अंदर खींच कर, पेट फूला के मुंह के रास्ते से श्वास छोड़ने से दिमाग को शांति मिलती है।

तनाव बड़ने से शरीर का “फाइट और फ्लाइट रेस्पॉन्स” चालू हो जाता है जिस वजह से घबराहट महसूस होने लग जाती है। योगा और ध्यान लगाने के दौरान हम अपनी श्वास पर नियंत्रण रखना सीखते हैं। यह हमें तनाव से मुक्त होने में सहायता करता है।

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