Weight Loss Diet Tips Hindi

14 Weight Loss Diet Tips Hindi-वजन घटाने के उपाय

संभवतः आपने सैकड़ों वजन घटाने की युक्तियों आजमाई होंगी। मगर, क्या ये प्रभावी और सुरक्षित हैं? कुछ युक्तियाँ काम कर सकती हैं, लेकिन उनमें से सभी नहीं।

Weight Loss Diet Tips Hindi हम आपको बताएंगे कि आप अपने आहार में शामिल होने वाले स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों पर ध्यान कैसे दे सकते हैं, कुछ गहरी साँस लेने से भी आप डाल सकते हैं वजन घटाने के लिए एक सफल पथ पर।

यहाँ वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम डाइट युक्तियों की सूची दी गई है।

1. कैलोरी बजट

इस सूची में सबसे महत्वपूर्ण सलाह आपके कैलोरी बजट को जानना है।

वजन घटाने में, कैलोरी Calories हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

आप के लिए उन अतिरिक्त कैलोरी बहाने Calories Burn के लिए, एक कैलोरी की कमी अनिवार्य है।

हालांकि, अनुशंसित Recommended दैनिक कैलोरी सेवन से नीचे जाना आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।

वजन घटाने के बारे में जानने से पहले, अपने कैलोरी बजट को जानना आवश्यक है।

हर व्यक्ति के लिए अनुमानित कैलोरी बजट Estimated Calorie Budget। उसकी उम्र, लिंग और गतिविधियों के आधार पर भिन्न होता है।

गतिहीन जीवन शैली वाली एक महिला (19 से 30 वर्ष) को प्रति दिन कम से कम 1,800 से 2,000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। पुरुषों के लिए, सीमा प्रत्येक दिन 2,400 से 2,600 कैलोरी के बीच होती है।

2. कैलोरी के बजाय पोषण पर ध्यान दें

कैलोरी की गिनती Calorie Counting बहुत से लोगों के लिए प्रभावी है, यह भ्रामक भी हो सकता है।

भोजन की कैलोरी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, बेहतर और सरल दृष्टिकोण भोजन की पोषक सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना है।

हमेशा याद रखें, आपके शरीर को ऊर्जा और सकारात्मक वजन घटाने के परिणाम Weight loss results देने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा की एक दैनिक खुराक की आवश्यकता होगी। इस प्रकार, इन तीन न्यूट्रिएंट्स को अपने भोजन में शामिल करना महत्वपूर्ण है।

आपके सहकर्मी का कहना है कि आपको कार्ब्स काटने की जरूरत है। जिम में जो दोस्त जानता है वह कहता है कि शाम को ५ खाना बंद करना है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप ये सलाह मानते हो या सही तरीका आजमाते हैं।

3. डाइट सोडा वजन कम करने Weight Loss Diet Tips Hindi में आपकी मदद नहीं करेगा

कुछ लोग नियमित सोडे के बजाय एक डाइट सोडा चुनते हैं। यह सोचकर कि यह एक बेहतर विकल्प है।

हालांकि, दोनों उत्पाद आपको वजन बढ़ा सकते हैं। मुख्य कारण कृत्रिम मिठास के कारण है।

अध्ययनों ने इन रसायनों को पेट की वसा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा है।

4. नाश्ते न करने से बचें

आजकल की जीवनशैली में, लोगों के पास नाश्ते का आनंद लेने का समय नहीं है।

नाश्ता खाने से वजन घटाने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।

मुख्य कारण यह है कि सुबह में आपका पहला भोजन खाने से आपके दिन को ऊर्जावान बनाने में मदद मिलेगी।

उससे कैलोरी पूरी हो जाएगी और दिन भर में कम भोजन कर सकते हैं।

5. सूप से शुरू करें

शोध के अनुसार, जो लोग भोजन से पहले कम कैलोरी वाली सब्जी खाते हैं, वे भोजन में 20% कम कैलोरी खाते हैं।

कैलोरी कम करने और भूख न लगने पर वजन कम करने के लिए भोजन से पहले कम कैलोरी वाला शोरबा या वेजी सूप लें।

6. भूखे रहने से बचें

वजन कम करना मुख्य रूप से कम खाने के बारे में नहीं है। कुछ दैनिक खाए जाने वाले भोजन को सीमित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तीव्र भूख लगती है।

नतीजतन, हम कुछ अधिक और जो उपलब्ध हो खा लेते हैं, जो आमतौर पर हानिकारक खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार सुझावों की इस सूची में एक सलाह यह है ।

अपने साथ हमेशा कुछ पौष्टिक और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ रखें।

इस तरह, अगर आपको भूख लगती है, तो आप स्वस्थ नाश्ते के रूप में इसे खा सकते हैं।

7. पानी जरूरी है

कम से कम 8 गिलास पानी न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि यह कुशलतापूर्वक काम कर रहा है। पानी आपको अधिक कैलोरी जलाने और आपको भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद कर सकता है।

इसके अलावा, कभी-कभी, प्यास भूख को भटका सकती है। इसलिए, अगर आपको भूख लगती है, तो थोड़ा पानी पीने की कोशिश करें।

8. नमकीन खाद्य पदार्थ सीमित करें

वजन बढ़ाने के लिए आज के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन भी है।

उच्च सोडियम सेवन को ब्लोटिंग, वजन बढ़ने और शेड के जिद्दी वसा से असमर्थता से जोड़ा गया है।

इसके अलावा, बहुत अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से प्यास और भूख लग सकती है।

इन कारणों के लिए, हमेशा किसी उत्पाद के लेबल की जांच करें। यदि भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक है, तो इससे बचने की कोशिश करें। यह न केवल आपके वजन बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी बहुत प्रभाव डाल सकता है।

9. जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें

जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग बहुत अधिक नमक या अन्य कृत्रिम स्वादों को जोड़े बिना खाद्य पदार्थों का स्वाद लेने का एक शानदार तरीका है।

याद रखें, ये प्राकृतिक स्वाद बढ़ाने वाले कम कैलोरी होते हैं और इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

इसके अलावा, कुछ जड़ी बूटियों और मसाले वजन घटाने Weight Loss Diet Tips Hindi में सहायता कर सकते हैं।

इसके लिए एक उदाहरण मिर्च है। यह मसालेदार भोजन आपको कैप्सैसिन के कारण वसा को जलाने में मदद कर सकता है।

10. कलरफुल डाइट लें

विभिन्न रंग आपके जीवन और स्वास्थ्य को उज्ज्वल करने में मदद कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, हमारे शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए पोषक तत्व आवश्यक हैं।

लेकिन, कुछ आवश्यक पोषक तत्व भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आपकी ऊर्जा और चयापचय को बढ़ाने में विभिन्न प्रकार के विटामिन बी की भूमिका होती है।

इस प्रकार, वजन घटाने Weight Loss Diet Tips Hindi के लिए सर्वश्रेष्ठ युक्तियों की इस सूची में।

एक और मूल्यवान सलाह यह है कि अपने हर भोजन में हमेशा रंगीन फल और सब्जियाँ शामिल करें।

एक अतिरिक्त लाभ यह है कि इन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कुछ बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

11. भोजन का रिकॉर्ड रखें

क्योंकि एक खाद्य रिकॉर्ड रखने के लिए वजन कम करना और इसे लंबे समय तक बंद रखना महत्वपूर्ण है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग नियमित भोजन रिकॉर्ड रखते हैं।

उनसे उनका वजन दो गुना अधिक होता है, जो रिकॉर्ड नहीं रखते ।

भोजन का रिकॉर्ड रखने के दौरान, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने क्या खाया, कितना खाया, कुछ भी आपने भोजन (मसालों, तेलों, आदि) में जोड़ा और आपने क्या खाया।

साथ ही आपके मूड और भूख पर नज़र रखना आपके खाने के पैटर्न के बारे में भी सीखने में मददगार सकता है!

12. पर्याप्त समय लो

तेजी से खाने वाले लोग अक्सर धीमी गति से खाने वाले लोगों की तुलना में वजनी होते हैं।

पेट को आपके मस्तिष्क को एक संदेश भेजने में 20 मिनट लगते हैं कि आप पर्याप्त खा चुके हैं और संतुष्ट हैं।

यदि आप अपने भोजन को जल्दी से खाते हैं और तेजी से खाते हैं। तो आपके शरीर के तृप्ति के संकेतों को पूर्णता की उन भावनाओं से नहीं जोड़ा जा सकता है और इसे खत्म करना आसान है।

प्रत्येक निवाले को कम से कम 10 बार चबाकर, आराम खाने के माहौल को बढ़ावा देने की कोशिश करें।

13. कभी भी भोजन करें

यह एक मिथक है कि आप शाम 7 बजे के बाद खाने के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में वजन बढ़ेगा।

मैं अपने निजी अभ्यास में कई व्यस्त पेशेवरों को देखता हूं, और वे अक्सर देर से घर आते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि अगर वे अपना वजन कम Weight Loss Diet Tips Hindi करने की कोशिश कर रहे हैं तो उन्हें रात का खाना छोड़ देना चाहिए।

कई बार, लोग शाम 5 बजे के बाद खाना बंद कर देते हैं। जिसके परिणामस्वरूप अगले दिन अधिक भोजन करना पड़ता है।

यह आदर्श चक्र नहीं है क्योंकि यह आपके चयापचय बिगाड़ देता है। सोने से पहले और भोजन को समाप्त के बाद अपने आप को कम से कम 90 मिनट दें।

आपको पचाने के लिए कम से कम 90 मिनट चाहिए ताकि आप आराम से सो सकें।

14. अपनी रसोई के साथ एक तिथि निर्धारित करें

जब वजन घटाने की बात आती है, तो हमें अपने प्रयासों के 80% पोषण और 20% व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।

ऐसा करने का एक तरीका समय निर्धारित करना है और अपने सुपरमार्केट और रसोई समय निर्धारित करें।

अपने कैलोरी सेवन की बेहतर निगरानी के लिए घर पर खाना बनाना शुरू करें।

वजन घटाने Weight Loss Diet Tips Hindi यह पोस्ट आपको कैसी लगी। कमेंट करके अवश्य बतायें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आपके पास कोई भी सुझाव हो तो उस सुझाव को कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। या इस ईमेल आई डी [email protected] पर सम्पर्क करें।

आपका सुझाव हमें अच्छा लगा तो उसे हम अपने ब्लॉग पर अवश्य शामिल करेंगे।

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