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फिट होना है तो रस्सी कूदिये | Skipping Rope Benefits in Hindi

Skipping Rope Benefits in Hindi

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Skipping Rope Benefits in Hindi बिजी शेड्यूल के चलते अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का ज्यादा टाइम नहीं है तो रोज 10 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दें। इससे मिनटों में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाएगा।

रस्सी कूदने के दौरान पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है।

इससे टमी फैट तेजी से घटता है।

हाथ और पैर के वर्कआउट में भी रस्सी कूदना फायदेमंद होता है।

इससे कंधे, हाथ और पैरों सभी की मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाती है।

इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिससे स्किन हेल्दी होती है और ग्लो बढ़ता है।

रस्सी कूदने के दौरान हार्ट तेजी से ब्लड पंप करता है।

इससे हार्ट फंक्शन्स बेहतर होते हैं और बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है।

इसे परफेक्ट कार्डियो एक्सरसाइज माना गया है। इससे बॉडी की कैलोरी तेजी से खर्च होती है।

जिससे जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है।

रस्सी कूदने से पैरों की मसल्स स्ट्रॉन्ग होते हैं जिससे घुटनों और पैरों के दर्द में राहत मिलती है।

 

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