Health Topics In Hindi

Cholesterol Control Tips in Hindi | कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के उपाय

Cholesterol Control Tips in Hindi

576 total views, 1 views today

Cholesterol Control Tips in Hindi  खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए.इस मकसद को पूरा करने वाले पांच खाद्य पदार्थ निम्न हैं.

ओट्स

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओटमील नाश्ते में खा सकते हैं। इससे 1 से 2 ग्राम फाइबर मिल जाता है।

केला या स्ट्रॉबेरी इसमें मिला लिया जाए तो फाइबर की मात्रा आधा ग्राम और बढ़ जाएगी।

बींस

बींस में घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा-भरा लगता है।

इसलिए इन्हें वजन कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण आहारों में से एक माना जाता है।

बींस के कई विकल्प हैं – दाल, राजमा, सेमी के बीज, चने, लोबिया आदि।

सही ढंग से नियोजित किया जाए, तो बींस को हर रोज़ के भोजन में शामिल किया जा सकता है।

Cholesterol Control Foods Tips in Hindi | कोलेस्ट्रॉल घटाना है तो खूब खाईये

नट्स

बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य नट्स हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद हैं।

नियमित रूप से एक मुठ्‌ठी ड्राय फ्रूट्स खाकर खराब कोलेस्ट्रॉल को पांच फीसदी तक कम किया जा सकता है।

स्टेरॉल्स,स्टेनॉल्स युक्त आहार

कई सब्ज़ियों और फलों में स्टेरॉल्स और स्टेनॉल्स नामक तत्व पाए जाते हैं।

जो आहार में से कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता बढ़ाते हैं।

कंपनियां अब इन्हें फूड सप्लीमेंट्स में भी शामिल कर रही हैं।

इन्हें प्लांट यानी पौधों में मौजूद स्टेरॉल्स और स्टेनॉल्स भी कहा जाता है।

इनकी 2 ग्राम मात्रा 10 फीसदी तक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है।

ये पोस्ट भी पढें :- दिमाग को दुरूस्त रखने के लिए इन्हें रोज़ाना खाना चाहिए

फैटी फिश : सप्ताह में दो या तीन बार मछली खाने से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटीएसिड रक्त शिराओं में से ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और हृदय को दुरूस्त रखता है। साथ ही हृदय की धड़कनों को असामान्य होने से बचाता है।

Comment here